अमेरिकी-चीन के बीच सुलझेगा व्यापार गतिरोध, ट्रंप ने कहा- ‘घोषणाओं के लिए करें इंतजार’

अमेरिका और चीन के शीर्ष स्तर के अधिकारियों ने व्यापार से जुड़ी दिक्कतों को सुलझाने के लिये बातचीत शुरू कर दी है. अधिकारी बौद्धिक संपदा अधिकार और व्यापार संतुलन को कम करने जैसे मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान दे रहे हैं. इन मुद्दों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार चिंता जता चुके हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. 

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ने सोमवार को चीन के उप प्रधानमंत्री लियू ही ने टेलीफोन पर बातचीत की. 

ट्रंप ने मंगलवार को इस टेलीकान्फ्रेंस का जिक्र किये बिना कहा कि बातचीत में अहम प्रगति हो रही है. ट्रंप ने ट्वीट में कहा, ‘चीन के साथ बहुत ही अच्छी बातचीत चल रही है! कुछ अहम घोषणाओं के लिये इंतजार कीजिये!’ 

अखबार के मुताबिक, दोनों देशों के बीच व्यापार मोर्चे पर मतभेद बने हुये हैं लेकिन चीन वाहनों पर शुल्क घटाने और ज्यादा से ज्यादा अमेरिकी उत्पादों को खरीदने जैसे कुछ कदम उठाने पर राजी हुआ है.

अखबार की खबर के अनुसार, मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि लियू ने कहा कि चीन अमेरिकी वाहनों पर शुल्क को 40 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत करेगा. 

फ्रांस में बंदूकधारी ने तीन लोगों की हत्या की, दर्जनों घायल…

उल्लेखनीय है कि करीब दो सप्ताह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अर्जेंटीना में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन से इतर बैठक की थी. बैठक के दौरान दोनों नेता व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव का 90 दिन में समाधान तलाशने के लिये राजी हुये थे. तब तक अमेरिका चीन के उत्पादों पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगायेगा. 

Back to top button