अमेरिका में शटडाउन जारी, सीमा मुद्दे पर महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संघीय सरकार में कई सप्ताह से जारी आंशिक कामकाज बंदी और मेक्सिको से लगी देश की सीमा पर मानवीय हालात को लेकर शनिवार को महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे।अमेरिका में शटडाउन जारी, सीमा मुद्दे पर महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप

अमेरिका में चल रहा शटडाउन इतिहास में अभी तक का सबसे लंबा शटडाउन है। मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप के अड़ियल रवैये और सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के नेतृत्व में डेमोक्रेटिक पार्टी के विरोध के कारण संघीय सरकार के ज्यादातर कर्मचारियों को जबरन छुट्टियों पर भेज दिया गया है जबकि अन्य बिना वेतन के काम करने को मजबूर हैं।

अमेरिकी सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है और वह दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब अमेरिकी डॉलर देने से इनकार कर रही है। गौरतलब है कि ट्रंप ने 2016 राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का वादा किया था ताकि अवैध आव्रजकों को देश में प्रवेश करने से रोका जा सके।

राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “मैं दक्षिणी सीमा पर मानवीय संकट और बंदी को लेकर कल दोपहर तीन बजे एक महत्वपूर्ण घोषणा करूंगा।” भारतीय समयानुसार यह घोषणा रविवार रात डेढ़ बजे होगी।

Back to top button