अमेरिका में डूब चुके सिलिकॉन वैली बैंक को बेचने की कोशिशें वहां की सरकार की ओर से तेज कर दी गई..

सिलिकॉन वैली बैंक का जल्द अधिग्रहण हो सकता है। इसके लिए अन्य अमेरिकी बैंक फर्स्ट सिटीजन्स बैंकशेयर की नियामक फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प (FDIC) से एडवांस स्टेज में बातचीत चल रही है।

 अमेरिका में डूब चुके सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) को बेचने की कोशिशें वहां की सरकार की ओर से तेज कर दी गई हैं। जानकारी के मुताबिक, फर्स्ट सिटीजन्स बैंकशेयर अमेरिकी सरकार के साथ एसवीबी का अधिग्रहण करने के बातचीत कर रहा है। यह बातचीत एडवांस स्टेज में है

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ब्लूमबर्ग के हवाले से बताया कि फर्स्ट सिटीजन्स अमेरिकी नियामक फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प (FDIC) से एवीबी का अधिग्रहण करने के लिए जल्द एक सौदे पर पहुंच सकता है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि फर्स्ट सिटीजन्स के पास 109 अरब डॉलर की संपत्ति और 89.4 अरब डॉलर की जमा है। बता दें, एसवीबी हाल में अमेरिका में डूबे बैंकों में सबसे बड़ा बैंक था। इसमें करीब 175 अरब डॉलर की जमा थी।

सिलिकॉन वैली बैंक के लग रही बोलियां

एफडीआईसी के द्वारा एसवीबी को दो इकाइयों में बेचा रहा है। पहला – सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक, जिसके पास ग्राहकों की जमा है। दूसरा – सिलिकॉन वैली प्राइवेट बैंक, जो कि वैल्थ मैनेजमेंट सर्विसेज देता है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि फर्स्ट सिटीजन्स किसके लिए बातचीत कर रहा है। एक अन्य संस्था वैली नेशनल बैनकॉर्प ने भी इसके लिए बोली लगाई है।

बैंकिंग क्राइसिस से बढ़ रही निवेशकों की चिंता

अमेरिका में एसवीबी और सिग्नेचर बैंक के डूबने और यूरोप में यूबीएस द्वारा का अधिग्रहण करने के बाद निवेशकों के मन में दुनिया के वित्तीय स्थिरता को लेकर चिंता बरकरार है। ऐसे में अगर एसवीबी को मजबूत खरीदार मिलता है, तो इससे निवेशकों के मन में वित्तीय स्थिरता के प्रति विश्वास वापस लौटेगा।

Back to top button