अमेरिका में चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में, 20 साल की जेल

अमेरिका में चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के एक पूर्व अधिकारी को शुक्रवार को 20 साल की सजा सुनाई गई. पूर्व अधिकारी केविन मैलोरी को अमेरिकी रक्षा से संबंधित गुप्त सूचना को चीन के खुफिया एजेंट को 25,000 डॉलर में बेचने का दोषी ठहराया गया है. उसे जासूसी अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया है.

सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डेमर्स ने बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी के पूर्व अधिकारी मैलोरी को चीनी खुफिया अधिकारी को राष्ट्रीय रक्षा सूचना देने की साजिश रचने के लिए अपनी जिंदगी के 20 साल जेल में बिताने होंगे. उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका के पूर्व खुफिया अधिकारियों को निशाना बनता है और ये अधिकारी अपने देश और सहयोगियों से धोखा कर रहे हैं. यह एक खतरनाक ट्रेंड है. डेमर्स ने कहा कि इस मामले में सजा होने से और हाल में यूटा में रोन हनसेन और वर्जीनिया में जेरी ली के अपराध स्वीकार करने से हमारे पूर्व खुफिया अधिकारियों को एक कड़ा संदेश गया है.

व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति ट्रंप के प्रशासन में मची हलचल के आगे भी जारी रहने का संकेत दिया है. पिछले महीने खबर आई थी कि खुफिया सेवा के प्रमुख अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं. खुफिया सेवा ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका के दौरे पर आने वाले बड़े-बड़े नेताओं को सुरक्षा मुहैया कराती है.

ट्रंप की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा था कि अमेरिकी खुफिया सेवा के डायरेक्टर रैनडॉल्फ टेक्स एलेस जल्द जाने वाले हैं और राष्ट्रपति ट्रंप ने जेम्स एम मुर्रे को यूएसएसएस का करियर सदस्य चुना है जो मई में अपना काम संभालेंगे.

Back to top button