अमेजन के करोड़ों कस्टमर्स का डाटा हुआ लीक, वेबसाइट पर आई दिक्कतें

विश्व की नंबर एक ई-कॉमर्स वेबसाइट अमजेन.कॉम के करोड़ों ग्राहकों का डाटा लीक हो गया है। डाटा लीक की वजह सॉफ्टवेयर में दिक्कत होना कंपनी की तरफ से बताया गया है। हालांकि कंपनी की तरफ से यह नहीं बताया गया है कि कितने ग्राहकों का डाटा लीक हुआ है। अमेजन के करोड़ों कस्टमर्स का डाटा हुआ लीक, वेबसाइट पर आई दिक्कतेंअमेजन के करोड़ों कस्टमर्स का डाटा हुआ लीक, वेबसाइट पर आई दिक्कतें

ग्राहकों को दी जानकारी

अमेजन के प्रवक्ता ने कहा है कि उसने गड़बड़ी को ठीक कर दिया है और जिन ग्राहकों का डाटा लीक हुआ था, उनको इसके बारे में सूचना भी दे दी गई है। कंपनी ने कहा कि यह हैकिंग नहीं है और अमेजन का सिस्टम व वेबसाइट सहित ग्राहकों के पासवर्ड भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। 

यह जानकारी हुई लीक

इस लीक में ग्राहकों के नाम और उनके ईमेल आईडी अमेजन की वेबसाइट पर ही लीक हो गए। कंपनी के अमेरिका और यूरोप में रहने वाले ग्राहकों को सबसे ज्यादा मैसेज भेजकर सूचना दी गई है। हालांकि ग्राहकों को यह नहीं बताया गया है कि कब उसे लीक का पता चला और कब इसको सही किया गया। 

20 नवंबर से पहले हुआ लीक

यह लीक 20 नवंबर से पहले हुई थी, क्योंकि कंपनी ने इसी तारीख से ग्राहकों को मैसेज भेजकर जानकारी देनी शुरू कर दी थी। कंपनी ने ग्राहकों से कहा है कि उन्हें अपना पासवर्ड बदलने की जरूरत नहीं है। केवल उनका नाम और ईमेल आईडी लीक हुआ था। कंपनी ने हालांकि ग्राहकों के सवालों का जवाब नहीं दिया है। इससे ग्राहक सोशल मीडिया पर कंपनी के प्रति गुस्सा और रोष जाहिर कर रहे हैं। 

भारत में चलती है अमेजन.इन

भारतीय ग्राहकों को लीक से डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कंपनी अमेजन.इन के नाम से यहां पर वेबसाइट और ऐप को संचालित करती है। हालांकि अगर आपके पास अमेजन.कॉम का खाता है तो फिर अपना पासवर्ड बदल देने में ही भलाई है। 

Back to top button