अमित शाह ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर बड़ा खुलासा किया, आईए जानें क्या

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने सरकार की निर्माणाधीन मंदिर को लेकर पूरा प्लान भी बताया है। कहा मंदिर को भव्य रूप देने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। आयोध्या में बन रहे राम मंदिर पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि अगले साल 2024 रामनवमी तक भगवान राम मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

उन्होंने यह बात हरिद्वार स्थित गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में महर्षि दयानंद, स्वामी श्रद्धानंद और महात्मा गांधी की शिक्षा दृष्टि को जमीन पर उतार रहे हैं। नई शिक्षा नीति को स्ट्रीमलेस और क्लासलेस बनाया गया है।

मल्टीपल एंट्री, मल्टीपल एग्जिट शिक्षा नीति का विशेष अंग है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि युवाओं को ऐसा प्लेटफार्म मिले, जिस पर हमारे युवा खड़े होकर विश्व के साथ स्पर्धा कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और भारतीयता दोनों के गौरव को विश्व भर में बुलंद किया है। ऐसे ढेर सारे प्रश्न थे, जो देश की सुरक्षा से जुड़े थे। जो कभी हल नहीं होते थे, मोदी ने उन्हें चुटकी में हल कर दिया। 

अमित शाह को विद्या मार्तण्ड उपाधि
गुरुकुल कांगड़ी समविवि में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अमित शाह को विद्या मार्तण्ड की उपाधि से नवाजा गया। गुरुकुल के कुलाधिपति डॉ. सत्यपाल सिंह ने गृह मंत्री को उपाधि प्रदान की। उपाधि मिलने पर गृहमंत्री ने गुरुकुल का आभार प्रकट किया।

देश को तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाना लक्ष्य
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार योग, आयुर्वेद और स्वदेशी को बढ़ावा दे रही है। प्रधानमंत्री बनते ही सबसे पहले मोदी ने यूएन के सामने योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। आज समूचे विश्व में योग छा चुका है। शाह ने तीन सौ करोड़ रुपये की लागत से बने पतंजलि विश्वविद्यालय के भवन का लोकार्पण करने के बाद कहा कि देश को उद्योग, अर्थतंत्र और शिक्षा को क्षेत्र में नई ऊंचाई छू रहा है। प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य देश को पांचवें नंबर से तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाना है।

2023 मिलेट्स वर्ष घोषित
गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 2023 मिलेट्स वर्ष घोषित हुआ है। इसके फलस्वरूप पर्वतीय क्षेत्रों के किसानों से उचित मूल्य पर मुंडवा, झंगोरा, चौलाई और सोयाबीन क्रय करने का क्रम जारी है। उत्तराखंड कोऑपरेटिव संघ ने 4860 ग्रामीण लाभार्थियों से 17000 कुंतल मिलेट्स खरीदा है।

ब्याज रहित ऋण वितरित
गृह मंत्री शाह ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना में किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से योजना के अंतर्गत कुल 785131 लाभार्थियों और 4489 स्वयं सहायता समूह को 15 जनवरी 2023 तक 431562.94 लाख रुपये से अधिक का ब्याज रहित ऋण वितरित किया गया है। साथ ही राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना से करीब 60 हजार किसनों की आमदनी दोगुनी हुई है।

Back to top button