अभी अभी: चुनावों से पहले वोटर कार्ड रखने वालों के लिए हुआ बड़ा ऐलान, झूम उठा देश

भारत में वोटर आईडी कार्ड की काफी उपयोगिता है। यह मतदान के दौरान तो उपयोग होता ही है साथ ही आमतौर पर भी पहचान पत्र तथा एड्रेस प्रूफ का काम भी करता है।

18 वर्ष की उम्र होते ही हर भारतीय को अपने वोटर आईडी के लिए आवेदन कर देना चाहिए। यह प्रक्रिया मैनुअल भी की जाती है, लेकिन इसमें काफी समय लग जाता है। लेकिन अब आप घर बैठे ही अपने मतदाता पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
वोटर आईडी के लिए आवेदन करने से आपका नाम अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में जोड़ दिया जाता है। जिससे आप समय- समय पर होने वाले चुनावों में वोटिंग कर सकते हैं। यह एक तरह का कानूनी दस्तावेज है जो परिचय पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
Image result for वोटर आईडी कार्ड
मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने प्रक्रिया बेहद आसान हो चुकी है। मतदाता पहचान पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु हर राज्य की अपनी वेबसाइट है।
ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन वोटर आईडी के अप्लाई:
सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर लॉग ऑन करें।
यहां आपको PROVIDE FAMILY DETAILS, REGISTER DEMOGRAPHICALLY MATCHED ELECTORS, REGISTER ABSENT, SHIFTED, DEAD ELECTORS, PROVIDE REGISTERED DEATH DETAILS के विकल्प दिखाई देंगे।
यहीं पर आपको Search Your Name in electoral roll, Apply online for registration of new voter, Apply online for registration of overseas voter, Correction of entries in electoral roll, Know your booth, AC and PC, Know your BLO, ERO and DEO के विकल्प भी मिलेंगे। 
Back to top button