अभी अपना बैंक खाता करें चेक, पीएम मोदी ने डाले हैं 12000 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल में देश के 6 करोड़ किसानों को एक क्लिक में 12000 करोड़ रुपये का बड़ा तोहफा दिया। कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक किसान सम्मेलन में पीएम मोदी ने यह तोहफा दिया।

बता दें कि यह पैसा पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के दूसरे चरण की पहली किश्त के तहत भेजा गया है। पीएम ने यहां स्कीम के 8 करोड़वें लाभार्थी किसान के खाते में भी पैसा जमा किया। पीएम ने कहा कि पहले कहावत थी कि दिल्ली से एक रुपये भेजा जाता है तो लाभार्थी तक सिर्फ 15 पैसा पहुंचता है। लेकिन अब सौ फीसदी पैसा पहुंच रहा है।

मोदी ने कहा कि जिन सरकारों ने इस स्कीम को लागू नहीं किया है उम्मीद करता हूं कि अब वो भी ये सोचते हुए लागू करेंगी कि ये देश की योजना है और इससे किसानों को फायदा मिलेगा। पीएम ने कहा कि हमने एमएसपी लागत को डेढ़ गुना कर दिया है।

बता दें कि इसके तहत किसी एमपी, एमएलए, मंत्री और मेयर को लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वो किसानी भी करते हों। केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को भी ये लाभ नहीं मिलेगा।

वहीं पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे भी लाभ नहीं मिलेगा। पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले इस लाभ से वंचित होंगे। हालांकि, केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को ये लाभ मिलेगा।

Back to top button