अब शेयर बाजार पर बिकेगा शेयर बाजार का शेयर

एशिया का सबसे पुराना शेयर मार्केट बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (अब बीएसई लिमिटेड) अब नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने के लिए तैयार है. जनवरी 23-25 के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर लेकर आ रही है और और फरवरी के पहले हफ्ते में उसकी कोशिश नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर अपने शेयर्स को लिस्ट कराने की होगी.

अपने आईपीओ के तहत बीएसई 1.54 करोड़ शेयर्स लेकर आ रही है. उसकी कोशिश अपने लगभग 28 फीसदी शेयर बेचकर बाजार से 1300 करोड़ रुपये उठाने की है. भारतीय शेयर मार्केट के इतिहास में यह पहला मौका है जब देश का सबसे पुराना शेयर मार्केट खुद किसी कंपनी की तरह अपने शेयर्स को नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर बेचने जा रही हो.

इसके साथ ही बीएसई आईपीओ साल 2017 का पहला आईपीओ होगो जो शेयर बाजार पर धूम मचाने के लिए तैयार है. बीएसई के मुताबिक उसके प्रति शेयर की कीमत 800-850 रुपये तय की गई है. बीएसई के इस फैसले के बाद उसके लगभग 300 शेयर होल्डर्स अपने शेयर्स को पूरी तरह या आंशिक तौर पर बेचने के लिए तैयार है.

इस आईपीओ के बाद बीएसई को उम्मीद है कि उसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 4,560 करोड़ रुपये हो जाएगा.

गौरतलब है कि बीएसई के आईपीओ और एनएसई पर लिस्टिंग के बाद खुद एनएसई भी अपना आईपीओ लेकर आने की तैयारी में है. एनएसई ने भी दिसंबर में अपने 22.5 फीसदी शेयर्स को बेचकर 10,000 करोड़ रुपये जुटाने का फैसला लिया था. एनएसई के आईपीओ के बाद उसकी मार्केट वैल्यू प्रतिद्वंदी बीएसई से 10 गुना अधिक 44,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है.

देश में आए आईपीओ के इतिहास में एनएसई का आईपीओ अक्टूबर 2010 में आए कोल इंडिया के सबसे बड़े आईपीओ से ऊपर निकल जाएगा.

गौरतलब है कि जनवरी 2017 के पहले हफ्ते में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने बीएसई को अपना आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी थी. फिलहाल देश में सिर्फ कमोडिटी मार्केट (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया) किसी शेयर मार्केट में लिस्टेड है.

अपने शेयर्स के लिए बड़े खरीदार जुटाने के लिए बीएसई इस हफ्ते सिंगापुर, हॉगकॉग, लंदन और न्यूयार्क जैसे बाजार में रोडशो करने जा रही है.

Back to top button