अब यूनिवर्सिटी पढ़ाएगा ‘प्यार’ का कोर्स, जानें कहां

अगर आपको लगता है कि प्यार में आपका कुछ सीन नहीं बन पा रहा है और आप नौसिखिए हैं तो आपके लिए एक काम की खबर है। डॉक्टर मेगन पाई प्यार पर एक अंडरग्रेजुएट कोर्स का संचालन करती हैं। डॉक्टर मेगन ने ही इस कोर्स को न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में तैयार किया है।अब यूनिवर्सिटी पढ़ाएगा 'प्यार' का कोर्स, जानें कहां

सबसे मजेदार बात ये हुई कि जबसे कोर्स की शुरुआत हुई है तब से ही कोर्स बेहद ही लोकप्रिय रहा है। सिर्फ पिछले दो सालों में ही कोर्स में छात्रों की संख्या तीन गुनी हो गई है। 42 साल की डॉक्टर मेगन ब्रुकलिन की रहने वाली हैं और मेनहेट्टन में एक प्राइवेट थेरेपी प्रैक्टिस सेंटर भी चलाती हैं। 

द गार्डियन में छपी खबर के मुताबिक: क्लास का नाम “लव एक्चुअली” दिया गया है जिसमें पहला सेमेस्टर मुख्य रूप से लोगों के प्यार के साथ कैसे अनुभव रहे हैं इसके आधार पर चलेगा। कोर्स दो डायरेक्शन में आगे बढ़ता है एक हॉरिजॉन्टल और दूसरा वर्टीकल। हॉरिजॉन्टल ट्रेजेक्ट्री में जहां कोर्स आपकी पूरी लाइफ के दौरान होने वाले अलग-अलग तरह के प्यार के रिश्तों पर बात करता है वहीं वर्टीकल ट्रेजेक्ट्री स्टूडेंट से शुरू हो कर फैमिली लव के बारे में बात करता है।

कैसे शुरुआत हुई इस कोर्स की अब यूनिवर्सिटी पढ़ाएगा 'प्यार' का कोर्स, जानें कहां

डॉक्टर मेगन बताती हैं कि, “न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में मुझे “प्यार और इंटीमेसी” विषय पर लेक्चर देने के लिए बुलाया गया था। लेक्चर के बाद कुछ छात्र मेरे पास आए और उन्होंने पूछा कि क्या इस सब्जेक्ट पर कोई कोर्स भी है? उनके इंटरेस्ट को देखते हुए मैंने तीन और चाइल्ड सायकटिस्ट के साथ मिलकर इस कोर्स को डिजाइन करना शुरू किया।”

“इस दौरान मुझे ये पता चला कि वास्तव में मेरे पास पहले से ही इससे जुड़े बहुत से मैटिरियल मौजूद हैं। कोर्स न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के बाल विकास विभाग (चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोग्राम)  के तहत चलाया जाता है। इस डिपार्टमेंट के तहत इस तरह के और भी कई कोर्स चलाए जाते हैं जिनमें हैप्पीनेस और स्लीप से जुड़े कोर्स भी चलाए जाते हैं।” 

Back to top button