अब पासपोर्ट बनवाना हुआ बेहद आसान, घर से ऐसे करें आवेदन बेहद आसान है यह प्रक्रिया

पासपोर्ट बनवाना अब पहले से कहीं आसान हो गया है। आप घर बैठे-बैठे पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने का खर्च 1500-2000 रुपये तक आएगा। आइए जानते हैं ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने का तरीका।

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए https://portal2.passportindia.gov.in वेबसाइट पर जाएं। इस पर न्यू यूजर बॉक्स पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस को सेलेक्ट करें और बाकी डिटेल्स भरकर पर Register पर क्लिक करें।

इसके बाद पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करें। Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर क्लिक करें। फॉर्म भरने के दो ऑप्शन हैं। आप फॉर्म डाउनलोड कर भरकर वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन भर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट्स के हिसाब से भरें पर्सनल डिटेल्स

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए Click here to fill the application form online ऑप्शन पर जाएं। यह Alternative 2 पेज पर है। अगले पेज पर नए पासपोर्ट या री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 पन्ने के आॅप्शन होंगे। इस पर अपने हिसाब से ऑप्शन चुनें। इसके बाद Next पर क्लिक करें और अगले पेज पर पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट कर दें। ऐसा करते समय यह ध्यान रखें कि सारी जानकारियां आपके डॉक्यूमेंट्स के हिसाब से सही हो।

ऐप्लिकेशन का प्रिंट जरूर लें

अपने भरे हुए फॉर्म को देखने के लिए View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें। इसके बाद पेमेंट करने के लिए Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करें। पेमेंट करने के बाद Next पर क्लिक करें। पेमेंट करने के बाद पासपोर्ट सेवा केंद्रों की लिस्ट आ जाएगी। इसमें अपनी सुविधानुसार तारीख चुनें। यह करने के बाद Pay and Book Appointment पर क्लिक करें। पेमेंट पूरा होते ही आप एक बार फिर Passport Seva की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

रेलवे की नई सेवा, अब अनारक्षित रेल टिकट के लिए काउंटर पर नहीं लगाना होगा लाइन, बस करें ये काम

इसके बाद अपॉइटमेंट कन्फर्मेशन का पेज दिखेगा। यहां पर अपॉइटमेंट की पूरी डिटेल मिलेगी। एक बात जरूर ध्यान रखें कि इस ऐप्लिकेशन का प्रिंट जरूर ले लें। इस प्रिंट की पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जरूरत होती है।

चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक डॉक्यूमेंट, पते के प्रमाण के लिए बिजली या पानी का बिल, राशन कार्ड, इनकम टैक्स विभाग का असेसमेंट ऑर्डर, वोटर आईडी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक में से कोई एक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी।

Back to top button