अब नही होंगे हाथ-पैर सुन्न अपनाए, ये टिप्स

हम आपको बता दें आजकल जिस तरह जीवन-शैली बदली है, उसमें खानपान से लेकर चलने-फिरने, उठने-बैठने तक पर असर पड़ा है। इसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधी अनेक परेशानियां पैदा होती हैं। उन्हीं परेशानियों में एक हाथ-पैरों का सुन्न होना भी है। अक्सर जब आप रात में सो रहे होते हैं, तो एक तरफ के हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं। इसी तरह एक ही अवस्था में बैठ कर देर तक काम करने से भी हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। यह समस्या अक्सर तब होती है जब हाथ-पैरों पर दबाव पड़ता है, तंत्रिका में चोट लगती है, ठंडी चीजों और शराब का अधिक सेवन करते हैं, धूम्रपान करते हैं।

यह है इसका कारण 

जानकारी के अनुसार डायबिटीज, थकान, विटामिन बी या मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी भी इस समस्या के कारण हो सकते हैं। यह किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हाथ-पैरों के सुन्न होने का सामान्य कारण रक्त प्रवाह का बाधित होना है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी से होकर गुजरने वाली किसी नस के दब जाने से भी यह समस्या पैदा होती है। अगर रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न होने की वजह से हाथ-पैर सुन्न हो रहे हैं, तो उन्हें कुछ घरेलू उपाय आजमा कर ठीक किया जा सकता है।

इस तरह से करें मालिश 

इसी के साथ सिंकाई से हाथ-पैरों को सुन्न होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा जैतून, नारियल या सरसों के तेल से मालिश करने से भी काफी आराम मिलता है। इन तेलों की मालिश शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाती है। सबसे पहले प्रभावित हिस्से पर गरम पानी का सेंक करें। यह सुन्न हिस्से में रक्त की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है। 

Back to top button