अब घर में बने उबटन से ही निखरे आपना सुंदर चेहरा

सर्दी के मौसम में त्वचा संबधी कई समस्याएं सामने आती हैं। जैसे स्किन का ड्राय होना, फटना, मुलायम ना रहना, कालापन जैसे कई संबधित समस्याएं सामने आती हैं। जिनसे त्वचा की रंगत गायब हो जाती हैं। इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर में ही मौजूद सामग्रियों से त्वचा को निखारने में मदद की जा सकती हैं।   अब घर में बने उबटन से ही निखरे आपना सुंदर चेहरा
संतरे के छिलकों का उबटन:
इसके लिए संतरे के छिलकों को सूखा लें। इसका पाउडर तैयार कर लें। तैयार पाउडर को शहद के साथ लगाए। ये त्वचा की टैनिंग दूर करने के अलावा यह आपके निखार और किल-मुंहांसो को दूर करने में भी सफल साबित होगा।
मुल्तानी मिट्टी से बना उबटन
मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें मलाई मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाए। यह निखार लाने में बेहद कारगर साबित होगा। त्वचा के रुखेपन को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल और गुलाबजल मिलाकर लगाए। इससे रुखेपन से निजात मिलेगी।
बेसन उबटन
इस बेसन के उबटन को बनाना बेहद सरल हैं। बेसन लेकर इसमें थोड़ा सा हल्दी मिला ले। चेहरे के रुखेपन को दूर करने के लिए आप इसमें दूध का इस्तेमाल कर चेहरे के साथ हाथ पैरों पर भी करें। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।
Back to top button