अब कश्‍मीर के पत्‍थरबाजों की खैर नहीं, नई पैलेट गन कर देगी सबको खल्‍लास

अब कश्‍मीर के पत्‍थरबाजों की खैर नहीं, नई पैलेट गन में ऐसी खूबियां हैं कि पत्‍थरबाज हो जाएगा बेचैन। कश्‍मीर में नई पैलेट पुरानी पैलेट गन से अलग होगी। नई पैलेट गन कश्‍मीर में सीआरपीएफ प्रयोग करती रहेगी, लेकिन इस बार कुछ बदलावों के साथ होगी पैलेट गन। मकसद चोटों को कम करना और प्रदर्शनकारियों को काबू में रखना है। पिछले वर्ष जुलाई में जब हिजबुल मुजाहिद्दीनल के कमांडर बुरहान वानी की मौत हुई तो बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हुए

अभी अभी: हुआ बड़ा ऐलान, मात्र 42 रुपये में शुरु की ये बड़ी योजना, पुरे देश में ख़ुशी की लहर

इन प्रदर्शनों में शामिल प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पैलेट गन का प्रयोग भी हुआ। इन गन के साथ ही सीआरपीएफ भी विवादों में आ गई। सीआरपीएफ डायरेक्‍टर की ओर से दी जानकारी के अनुसार पैलेट गन फिर से घाटी में वापसी करने को तैयार हैं लेकिन इस बार यह हथियार थोड़ा बदला हुआ होगा। सीआरपीएफ के डायरेक्‍टर जनरल के दुर्गा प्रसाद मंगलवार को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं। अपने रिटायरमेंट से पहले उन्‍होंने इस बात की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि पैरामिलिट्री फोर्सेज ने चोटों को कम करने के लिए पैलेट गन को बदलकर प्रयोग करने का फैसला किया है। जो पैलेट गन अब सीआरपीएफ प्रयोग करेगी वह कुछ इस तरह से होंगी।

नई पैलेट गन में एक डिफलेक्‍टर यानी विक्षेपक होगा जो बंदूक के सिरे पर लगा होगा। इस डिफलेक्‍टर की वजह से शरीर के ऊपर हिस्‍से पर चोट नहीं लगेगी। आलोचना के बावजूद सीआरपीएफ पैलेट गन का प्रयोग बंद नहीं कर सकती है। नुकसान को कम करने की कोशिश एक ऑफिसर के मुताबिक पहले गलती का अंतर 40 प्रतिशत होता था। अब डिफलेक्‍टर्स के साथ उम्‍मीद है कि इसे दो प्रतिशत पर लाया जा सकेगा। सीआरपीएफ का कहना है कि पहले अगर कमर से नीचे निशाना लगाकर भी पैलेट गन को फायर किया जाता था तो वह अपने निशाने से भटक जाती थी और कई नाजुक अंगों को चोट पहुंचती थी। पावा शेल्‍स में भी होगा बदलाव अब सेनाओं को आदेश दिया है कि वह नुकसान को कम से कम करने की कोशिश करें।

दुर्गा प्रसाद ने बताया है कि बीएसएफ ने अनुरोध किया है कि वह पावा शेल्‍स यानी मिर्ची के हथगोलों में बदलाव करें और उन्‍हें और ज्‍यादा प्रभावशाली बनाएं। उन्‍होंने जानकारी दी कि वर्तमान में शेल का ढांचा ऐसा है कि मिर्ची की धुंआ निकलने से पहले ही उसके खोल को वापस से बीएसएफ पर फेंक दिया जाता है। दुर्गा प्रसाद ने बताया कि बीएसएफ से कह गया है कि वह बॉडी प्‍लास्टिक या फिर ऐसे किसी तत्‍व की बनाएं ताकि यह जमीन पर गिरते ही एक्‍सप्‍लोड हो सके।

बैन नहीं हो सकती पैलेट गन

कश्‍मीर घाटी में हिंसा के बीच पैलेट गन के प्रयोग ने जमकर विवाद और हंगामा खड़ा किया। पैलेट गन की जगह दूसरे विकल्‍पों पर विचार के लिए बनाई गई कमेटी ने अगस्‍त में कहा था कि घाटी में पैलेट गन को पूरी तरह से बैन नहीं किया जा सकता है। सीआरपीएफ सिर्फ कुछ असाधारण घटनाओं में ही पैलेट गन का प्रयोग करेगी। क्‍या है पैलेट गन पैलेट के प्रयोग को दुनियाभर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बिना खतरे वाला आसान जरिया माना जाता है। पैलेट के अलावा आंसू गैस, वॉटर कैनन, पेपर स्‍प्रे, टीजर गैस को भी भीड़ नियंत्रण के काम के लिए प्रयोग करते हैं। पैलेट गन शिकार और पेस्‍ट कंट्रोल के लिए भी काफी लोकप्रिय हैं। पहली बार वर्ष 2010 में हुआ प्रयोग जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने पहली बार अगस्‍त 2010 में इसका प्रयोग किया था। सीआरपीएफ के पास करीब 600 पैलेट गन्‍स हैं।शुरुआत में 4/5 पैलेट टाइप का प्रयोग होता था लेकिन कश्‍मीर में वर्ष 2010 में करीब 110 लोगों की मौत इससे हुई थी।

Back to top button