हरियाणा में अब ऑनलाइन होगी सरकारी नौकरियों की चयन परीक्षा

भर्तियों में अब इंटरव्यू सिस्टम खत्म करने के बाद हरियाणा सरकार अब सरकारी नौकरियों की चयन प्रक्रिया को भी ऑनलाइन करने जा रही है। सरकार का दावा है कि  इस प्रक्रिया के लागू होने से नौकरियों में धांधली पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। सरकार आगामी विधानसभा चुनाव में भ्रष्टाचार खत्म करने संबंधी मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाएगी।
हरियाणा में अब ऑनलाइन होगी सरकारी नौकरियों की चयन परीक्षाउधर, सूबे में पूर्व सरकार के बदली, भर्ती और धरती घोटाले को आधार बनाकर लगातार कैंपेनिंग कर रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब इस प्रक्रिया को भी अपने कैंपेन में जोड़ेंगे। इसके नए सिस्टम में हर आवेदक का एक बार कोड भी क्रिएट किया जाएगा, जिसे उसके आधार लिंक किया जाएगा। ताकि आवेदक के स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति के परीक्षा देने की संभावनाएं भी खत्म हो जाए।

इसके अतिरिक्त इस सिस्टम से पेपर लीक की संभावनाएं भी खत्म होंगी और परीक्षा का आयोजन भी जल्द होगा। इसके बाद इस परीक्षा का परिणाम भी जल्द घोषित हो जाएगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इस नए सिस्टम को सफल ट्रायल के बाद क्रियान्वित कर दिया गया है। आने वाली अधिकतर चयन परीक्षाएं अब ऑनलाइन ही ली जाएंगी।

इस तरह होगी ऑनलाइन परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न सरकारी पदों पर युवाओं के चयन के लिए अभी तक ऑफलाइन परीक्षा ओएमआर शीट के आधार पर होती थी। लेकिन अब ऑनलाइन परीक्षा में कंप्यूटर बेस टेस्ट होगी। इसके लिए आयोग विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर इस टेस्ट को लिए जाने की व्यवस्था करवाएगा।

अब जिस दिन परीक्षा होगी और अभ्यर्थी कंप्यूटर के सामने होगा, तभी उसके आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर समक्ष प्रश्न पत्र खुलेगा। परीक्षा के दो दिन बाद प्रश्न पत्र की आंसर की संबंधित वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। ताकि आवेदक  उसे देख सकें और यदि कोई आपत्ति हो तो तीन दिन में ऑनलाइन ही दर्ज करवा सके। इसके बाद इन आपत्तियों का निदान होगा और फिर ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

परीक्षा में पास आवेदकों की डाक्यूमेंट स्क्रूटनी भी कंप्यूटराइज्ड ही होगी। इसके बाद रिजल्ट घोषित हो जाएगा। इस नए सिस्टम से ऑनलाइन प्रक्रिया से लेकर डाक्यूमेंट स्क्रूटनी तक काफी समय बचेगा। ये सारी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे, परीक्षा केंद्रों पर फिजिकल जांच-पड़ताल, बायोमैट्रिक अटेंडेंस, जैमर और वीडियोग्राफी की जद में संपन्न होगी।

यह सिस्टम डिजिटल इंडिया की दिशा में भी हरियाणा की अहम पहल है। इससे सरकारी  नौकरियों में गड़बड़ियों की संभावनाएं भी नहीं रहेगी। इस सिस्टम के ट्रायल के दौरान इस परीक्षा में कुछ तकनीकी दिक्कतें पेश आई थीं। इसका समाधान आईटी विशेषज्ञों से करवा लिए गया है।
-एडवोकेट भारत भूषण भारत, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग

 
Back to top button