अफगानिस्तान में ‘सेव द चिल्ड्रेन’ के मुख्यालय पर आतंकी हमला, 2 की मौत

काबुल: अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर में बुधवार को एक अंतर्राष्ट्रीय एड एजेंसी के मुख्यालय पर हुए हमले में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए. एक सरकारी अधिकारी ने बताया सुबह नौ बजे शुरू हुई मुठभेड़ अभी तक जारी है. आतंकवादियों ने अफगानिस्तानके पूर्व में स्थित शहर में ‘सेव द चिल्ड्रन’ एड एजेंसी के कार्यालय पर पहले बम विस्फोट किया और फिर गोलीबारी की.अफगानिस्तान में 'सेव द चिल्ड्रेन' के मुख्यालय पर आतंकी हमला, 2 की मौत

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कार्यालय के प्रवेश द्वार पर एक संदिग्ध कार में विस्फोट होने के साथ हमला शुरू हो गया. अधिकारियों के अनुसार इमारत में उस समय लगभग 50 लोग मौजूद थे. रिपोर्ट के अनुसार इमारत के ऊपरी तल पर कम से कम तीन बंदूकधारी हमले को अंजाम दे रहे हैं.

टोलो न्यूज के अनुसार नांगरहार प्रांत के सरकारी प्रवक्ता अताउल्ला खोग्यानी ने कहा कि एक सुरक्षाकर्मी और एक नागरिक की मौत हुई है. तस्वीरों में इमारत में तेज धुएं और लोगों के भागते हुए देखा गया. इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया है. फिलहाल किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि देश भर में मौजूद सुरक्षा कर्मियों को आतंकियों के खिलाफ कोई रहम नहीं दिखाने का आदेश दे दिया गया है. अफगानिस्तान में स्वीडन के राजदूत तोबिआस थाईबर्ग ने भी घटना की निंदा करते हुए कहा कि वे निर्दोषों की रक्षा में शहीद होने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और उनके परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं. इन हमलों से अफगानिस्तान टूटने वाला नहीं है.

इस क्षेत्र में सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ अन्य एड एजेंसियों के कार्यालय भी मौजूद हैं. ‘सेव द चिल्ड्रन’ अफगानिस्तान में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए काम करती है. अफगानिस्तान में सेवार्थ संस्थाओं को कठिन परिस्थितियों में काम करना पड़ता है. यहां अक्सर हमले और अपहरण होते रहते हैं. पिछले वर्ष अक्टूबर में ‘रेड क्रॉस’ ने कहा था कि संगठन पर लगातार हमलों और सात सदस्यों की हत्याओं के बाद वह अपनी गतिविधियों को तेजी से कम करेगी.

Back to top button