अपनी सरकार और हुड्डा व चौटाला की सरकाराें का पूरा लेखा-जोखा लेकर चल रहे हैं सीएम

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आर्शीवाद रथयात्रा जारी है और मुख्‍यमंत्री लोगों से इसमें सीधा संवाद स्‍थापित कर रहे हैं। रथयात्रा के दौरान वह अपनी सरकार और पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की सरकाराें का पूरा लेखा-जोखा लेकर चल रहे हैं। मौसम की आंखमिचौली का यात्रा पर कोई असर नहीं दिख रहा। सूर्य कभी आंख बंद करता तो कभी खिल पड़ता।

रथयात्रा के दौरान लोगों से किया जा रहा सीधे संवाद, हर हलके में विकास का पूरा ब्यौरा

आइये देखें मुख्यमंत्री मनोहरलाल की यात्रा के दूसरे दिन की बानगी। सोमवार सुबह पांच बजे उठकर योग करने के बाद मुख्यमंत्री थोड़ी देर टहले। दिन चढऩे के साथ ही आने जाने वालों का सिलसला शुरू हो गया।  मुख्यमंत्री की रथयात्रा के सारथी करनाल के सांसद संजय भाटिया व्यवस्थाएं बनाने में जुट गए। थोड़ी देर बाद कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी और विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर भी रेस्ट हाउस पहुंच गए। डीसी मुकुल कुमार और एसपी पंकज नैन पहले से मोर्चा संभाले हुए थे। मुख्यमंत्री ठीक नौ बजे अपने कमरे से बाहर निकले।

जिस हलके में सीएम का रथ पहुंच रहा, वहां के सांसद-विधायक को साथ बैठाकर कर रहे संवाद

मुख्यमंत्री ने जगाधरी रेस्ट हाउस में ही यमुनानगर के छप्पर में प्रस्तावित विश्राम गृह का शिलान्यास, खदरी गांव में नव निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण, सोम नदी पर रामपुर गेंदा रोड स्थित पुल का निर्माण और क्रीक नदी पर डूमनवाला के पास पुल का लोकार्पण किया। यहां से सीएम अपने काफिले के साथ सीधे यमुनानगर रेस्ट हाउस पहुंचे। वहां से रथ पर सवार होकर सीएम अगले पड़ाव की ओर निकल पड़े।

मुख्यमंत्री रथ आगे की सीट पर बैठते हैं। उनके साथ में माइक और रथयात्रा का पूरा रूट मैप है। लोग मुख्य सड़क पर हाथों में फूल, मालाएं और बैनर लिए खड़े हैं। हर जाति और बिरादरी के उत्साहित लोग रथ के रुकते ही मुख्यमंत्री पर पुष्प वर्षा करते हैं। मुख्यमंत्री उन्हें संबंधित विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों और उस पर खर्च राशि का ब्योरा सुनाते हैं। साथ ही सलाह देते हैं कि बच्चे अच्छी और योग्य नौकरी के लिए पढ़ाई जरूर करें।

मुख्यमंत्री जिस भी हलके में जाते, वहां के विधायक सीएम के साथ रथ में सवार हो जाते। अफसरशाही पहले से अलर्ट हो जाती। रादौर के विधायक श्याम सिंह राणा, लाडवा के विधायक डा. पवन सैनी, कुरुक्षेत्र के विधायक सुभाष सुधा, मुलाना की विधायक संतोष सारवान, शाहाबाद के विधायक व राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, इंद्री के विधायक व राज्य मंत्री कर्ण देव कांबोज और अंबाला संसदीय क्षेत्र के सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने रास्ते में मुख्यमंत्री की रथयात्रा को ज्वाइन किया।

लाडवा और शाहाबाद में बड़ी जनसभाओं के बीच मुख्यमंत्री ने रथ की छत पर खड़े होकर लोगों के साथ संवाद स्थापित किया। सीएम कई बार रास्ते में भी रुके। रादौर से आगे सरस्वती नदी के प्वाइंट पर उन्होंने दौरा किया। सरस्वती नदी के लिए एक जगह बनाए जा रहे घाट पर उनकी बरबस नजर पड़ी। सीएम ने बस से उतर कर अधिकारियों से रिपोर्ट ली।

लाडवा के बबैन में यात्रा के दौरान कुछ बच्चे मुख्यमंत्री की ओर हाथ हिलाकर मिलने का इशारा कर रहे थे। उन पर नजर पड़ते ही मुख्यमंत्री ने उन्हें अपने पास बुलाया और उनसे बात की। एकाएक इस मुलाकात से बच्चों के साथ-साथ मुख्यमंत्री के चेहरे पर भी खुशी के भाव नजर आए।

मुलाना हलके में एक स्थान पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए इंतजार में थी। जैसे ही रथ वहां पहुंचा तो उनमें से एक महिला ने हाथ से बुने अंगवस्त्र को मुख्यमंत्री को देने की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उस महिला को बस की छत पर बुलाया और पूरा सम्मान देते हुए अंगवस्त्र ग्रहण किया।

शाहाबाद में एक स्वागत बिंदु पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गन्ने का भाव एशिया में सबसे अधिक देने की बात कही तो वहां खड़े ग्रामीणों ने कहा कि उनकी शुगरमिल के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तुरंत अपने प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से बात करते हुए शीघ्र शुगर मिल में स्थार्यी प्रबंध निदेशक लगाने के निर्देश दे दिए।

123 किलोमीटर के सफर में जगह-जगह मुख्यमंत्री ने अपनी और दूसरी सरकारों की तुलना करते हुए मौजूदा हालात की सुंदर तस्वीर दिखाई। विधायकों ने सीएम को रथयात्रा का स्वागत कर रहे संयोजकों के बारे में जानकारी दी।

आज तीन जिले नापेंगे सीएम, फिर एक दिन आराम

मंगलवार को जन आशीर्वाद यात्रा सुबह कुरुक्षेत्र के पिहोवा से शुरू होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री का रथ चीका व कैथल होते हुए पूंडरी पहुंचेगा। यहां से यात्रा करनाल के नीलोखेड़ी के रास्ते कुरुक्षेत्र के थानेसर में प्रवेश करेगी। 123 किलोमीटर के सफर के बाद यहां रात को मुख्यमंत्री मनोहर लाल जनसभा को संबोधित करेंगे। तीन दिन में 464 किलोमीटर का क्षेत्र कवर करने के बाद यात्रा का पहला चरण खत्म हो जाएगा। 18 विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों के बाद बुधवार को एक दिन का विराम रहेगा।

Back to top button