अपनाए ये ख़ास टिप्स, वजन घटाना हुआ आसान…

अगर आप सिटींग जॉब करते है तो ये खबर आपके लिए है कई घंटे कुर्सी पर बैठकर जो लोग काम करते हैं उनके लिए वजन कम करना आसान नहीं होता है. वेट लॉस के लिए डाइट प्लान और एक्सरसाइज के साथ एक्टिव लाइफ भी जरूरी होता है. अगर आप रोजना एक्सरसाइज और डाइट प्लान को अपना रहे हैं फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो ऑफिस या दुकान में बैठकर लगातार काम करने पर भी आपको ध्यान देना होगा.

लगातार बैठकर काम करने वाले लोग अक्सर मोटापा के शिकार होने लगते हैं. हम यहां पर कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो ऑफिस जॉब या कुर्सी में घंटों बठने वालों के वेट लॉस में लाभदायक हैं. आपके लिए ख़ास बात ये है की आपको अपने नाश्ते पर विशेष ध्यान देना हैजी हाँ जो लोग ऑफिस जॉब करते हैं उनको अपनी फिटनेस के लिए सबसे पहले नाश्ते की डाइट पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप ब्रेकफास्ट में हेल्दी फूड नहीं लेते हैं तो मोटापा के शिकार हो जाते हैं.

इसके अलावा अगर आप वेट लॉस का प्रयास कर रहे हैं तो आपको हेल्दी नाश्ते के साथ टाइम का भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप रोजाना नाश्ते का टाइम बदलते रहते हैं तो वेट लॉस में कामयाब नहीं होते हैं.अगर आप 8 से 9 घंटे की जॉब करते हैं तो आपको इन घंटों में ब्रेक की जरूरत भी होती है. आप कभी भी लगातार कई घंटे कुर्सी में ना बैंठें. कई शोध यह बताते हैं कि एक इंसान को लगातार एक ही जगह पर 45 से 1 घंटे से अधिक नहीं बैठना चाहिए. इसलिए आपको बीच-बीच में उठना और चलना चाहिए. इससे आपको वेट लॉस भी आसानी होता है.

इसके साथ ही ध्यान रखे की अगर आप लगातार बैठकर काम करते हैं और मोटापा से परेशान हैं, इसके बाद वेट लॉस प्लान अपना रहे हैं. तो आपको नियमित अंतराल में पानी पीते रहना चाहिए. वेट लॉस डाइट प्लान का सुझाव देने वाले डाइट एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि अगर आप नियमित अंतराल में पानी पीते रहते हैं तो आप तेजी से वजन कम करते हैं. अगर आप कितना पानी पीना है को लेकर परेशान हैं तो 75 मिनट के बाद एक ग्लास पानी पी सकते हैं. बढ़ते वजन का कारण बॉडी पोस्चर को भी माना जाता है. अगर आप गलत पोस्चर के साथ ऑफिस में काम करते हैं तो आप मोटापा के शिकार हो जाते हैं. कुर्सी में हमेशा सीधे बैठे और बीच-बीच में कुछ कदम चलते रहें. बॉडी पोस्चर ठीक करने और स्टैमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज भी आप कर सकते हैं.

Back to top button