सावधान! कहीं आप भी तो नही पी रहे अदरक की जगह जहर वाली चाय

अगर आप अदरक की चाय पीने के शौकीन हैं या अदरक सब्ज़ी में डालकर खाना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइये, हो सकता है कि आप ज़हर खा रहें हों. देश की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी के आसपास 6 अदरक गोदामों पर छापे मारकर दिल्ली प्रशासन ने करीब 450 लीटर तेज़ाब पकड़ा है. इससे अदरक को धोकर चमकाने का काम चल रहा था.
सावधान! कहीं आप भी तो नही पी रहे अदरक की जगह जहर वाली चाय
तेजाब से चमकाया जा रहा था अदरक
मंडी में बरामद तेजाब से गंदी और भद्दे अदरक को चमकाया जा रहा था, क्योंकि बाजार में जब भी आप अदरक खरीदने के लिए जाएंगे तब आप वही अदरक खरीदेंगे जो देखने में ठीक लग रहा हो. एक लीटर तेज़ाब से करीब 400 किलो अदरक धोकर चमका दी जाती है. तेज़ाब से धोने से उसके ऊपर का भद्दा हिस्सा या छिलका निकल जाता और अदरक चमकने लगता है.

ये भी पढ़े: दीपावली पर मोदी सरकार देगी सबसे बड़ा तोहफा, आधी होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें!

अभी तक कोई कार्रवाई नहीं
अदरक एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू कोहली ने बताया कि कुछ दिल्ली के और कुछ दिल्ली के बाहर के हैं जो स्वरूप नगर, मुकंदपुर, हैदरपुर, शालीमार बाग के अंदर हमसे अदरक लेकर जाते हैं और अड्डों के ऊपर वह केमिकल से धोकर कई जगह सप्लाई करते हैं. उनपर कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन डीसीपी ने कोई कार्रवाई अभी तक नहीं की है. वहीं, डॉक्टर केपी सिन्हा ने कहा कि ऐसा चमचमाता अदरक या खूबसूरत ज़हर आजादपुर मंडी में खूब दिख रहा है. उन्होंने कहा कि बहुत लंबे समय तक अगर इसको खाया जाए तो कैंसर तक हो सकता है.

Back to top button