अगले सप्ताह से तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगे वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल….

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल संयुक्त राष्ट्र की तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगा। वह दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए अगले सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करना जा रहे हैं।

अमेरिकी समकक्ष रॉबर्ट से करेंगे बातचीत

एक आधिकारिक सूत्र ने एएनआई को बताया कि पीयूष गोयल 12 नवंबर को वाशिंगटन पहुंचेंगे और उम्मीद है कि वह 13 नवंबर को अपने अमेरिकी समकक्ष रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ बातचीत करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप व्यापार को लेकर समझौता हो सकता है, क्योंकि दोनों पक्ष कुछ प्रमुख व्यापार मुद्दों पर करीब हैं।

उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ उच्च-स्तरीय बैठक

14 नवंबर को, गोयल न्यूयॉर्क में व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैंठक करेंगे जिसमें  उद्योग को लेकर अहम बातचीत की जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा तरजीही व्यापार विशेषाधिकार रद्द करने के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार के मोर्चे पर तनाव जून में उभरा था, जिसके जवाब में भारत ने बादाम और सेब सहित 28 अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाया था।

भारत को जीएसपी का लाभ

भारत सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) का सबसे बड़ा लाभार्थी था। जीएसपी एक कार्यक्रम है जो विकासशील देशों को अमेरिकी उपभोक्ताओं को बेचने में मदद करने के लिए बनाया गया है। अपनी ओर से भारत ने 25 अमेरिकी सामानों पर प्रतिशोधी शुल्क भी लगाए थे, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने व्यापार बाधाओं पर भारत के लिए तरजीही व्यापार उपचार को समाप्त करने की घोषणा की।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दोनों देशों के व्यापार रिश्तों को लेकर जारी चिंता पर बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि हम किसी भी बांधा को दूर कर सकते हैं।  कहा कि अमेरिका ने व्यापारिक मुद्दे को अपनी विदेश नीति का केंद्र बिंदु बना दिया है। इसकी वजह से कुठ विष्य जरुर खड़ें हो गए हैं,लेकिन हम बातचीत के जरिए इसका समाधान निकाल लिया जाएगा।

Back to top button