अगर दो रन और बना लेती मिताली तो रच दे दी ये बड़ा इतिहास!

भारत को रविवार को लॉर्ड्‍स में महिला विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के हाथों 9 रनों से हार झेलनी पड़ी। ‍भारतीय कप्तान मिताली के लिए इसके अलावा भी एक झटके वाली बात रही, वे मात्र दो रनों से एक विशेष उपलब्धि हासिल करने से चूक गई।भारतीय कप्तान मिताली

मिताली फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 17 रन बनाकर आउट हुई और वे इस विश्व कप में 9 मैचों में 45.44 की औसत से 409 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे क्रम पर रहीं। इंग्लैंड की टैमी ब्यूमॉन्ट ने फाइनल में 37 रन बनाए और वे 9 मैचों में 45.55 की औसत से 410 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई।

भारत की बल्लेबाजी बाद में हुई थी और यदि मिताली दो रन और बना लेती तो वे इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली प्लेयर बन जाती, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

वैसे फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी 8 मैचों से 404 रन बनाकर इस सूची में टॉप पर थी। लेकिन फाइनल में उन्हें ब्यूमॉन्ट और मिताली ने पीछे छोड़ दिया। पैरी तीसरे क्रम पर खिसक गई।

वैसे मिताली के लिए यह टूर्नामेंट यादगार रहा। वे इसी दौरान अंतरराष्ट्रीय महिला वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी। इसके अलावा उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वे लगतार सात वनडे में फिफ्टी लगाने वाली दुनिया की पहली महिला बल्लेबाज भी बन गई।

Back to top button