अगर दिखें ये लक्षण, हो सूजन तो ना करें इग्‍नोर, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत…

देश में लोग जिन बीमारियों से सबसे ज्‍यादा परेशान हैं, उन्हीं में से एक है सोरायटिक आर्थराइटिस. इस बीमारी के बढ़ने की वजह है इसके बारे में लोगों को जानकारी ही नहीं है. वे इसके लक्षणों को पहचान ही नहीं पाते.अगर दिखें ये लक्षण, हो सूजन तो ना करें इग्‍नोर, इस गंभीर बीमारी के हैं संकेत...

सोरायटिक आर्थराइटिस (पीएसए) को अक्सर सोरायसिस मान लिया जाता है. यह इंफ्लेमेटरी आर्थराइटिस का एक प्रकार है, जिसकी वजह से उंगलियों, पैर के अंगूठों, घुटनों व पीठ में सूजन हो जाती है और उसके साथ जोड़ों में दर्द भी होता है और वो सख्त हो जाते हैं.

गुरुग्राम स्थित क्वेस्ट क्लीनिक और मुंबई के रेऊम डर्मा क्लीनिक प्रभादेवी के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. सुशांत शाइन का कहना है, ‘सोरायटिक आर्थराइटिस कई सारे जोड़ों को प्रभावित कर सकता है जैसे उंगलियों, कलाई टखने और कमर के जोड़ों को. उसकी वजह से उन जोड़ों में सूजन हो जाती है और उनमें दर्द होता है और वे सख्त हो जाते हैं. इसके इलाज में देरी करने से परेशानी और बढ़ सकती है.

उन्होंने कहा कि मरीजों को यह सलाह दी जाती है कि इस बीमारी को प्रभावी रूप से मैनेज करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. कुछ प्रमुख बदलावों में संतुलित आहार और धूम्रपान न करने जैसी चीजें शामिल हैं. उन्होंने कहा कि पीएसए किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है. वैसे यह आमतौर पर 30 से 50 साल के लोगों में अधिक पाया जाता है.

डॉ. सुशांत शाइन ने कहा, ‘जब कोई व्यक्ति इस समस्या से ग्रस्त हो जाता है तो कई बार जोड़ों में होने वाली सूजन और दर्द की वजह से उन्हें घर के रोजमर्रा के कामों को करने में भी मुश्किल आती है जिससे उनका हर दिन चलना-फिरना सीमित हो जाता है. अगर इसका इलाज ना कराया जाए तो उसकी वजह से जोड़ स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए यह आवश्यक है कि इसकी समय पर पहचान होनी चाहिए, जिससे सोरायटिक आर्थराइटिस के लक्षणों का प्रभावी प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है’.

ये हैं लक्षण :

– उंगलियों या पैर के अंगूठों का सूज जाना : सोरायटिक आर्थराइटिस से ग्रस्त काफी लोगों को डैक्टिलाइटिस की समस्या हो जाती है, इसमें सारी उंगलियों या पैरों के अंगूठों में सूजन हो जाती है.

– टेंडन या लिगामेंट में दर्द : सोरायटिक आर्थराइटिस के मरीजों को अक्सर सूजन या दर्द हो जाता है, जहां टेंडन्स या लिगामेंट्स हड्डियों से जुड़े होते हैं. सर्दियों में ऐसे बनाएं मसाला चाय, इन तकलीफों से रखेगी आपको दूर

– त्वचा पर रैशेज और नाखूनों में बदलाव : कई सारे मामलों में सोरायटिक आर्थराइटिस के साथ छिलकेदार, चमकीली सफेद रंग के चकत्तेदार पैचेज के साथ मोटी, लाल त्वचा की समस्या जुड़ जाती है. नाखून धब्बेदार हो जाते हैं, संक्रमित नजर आते हैं और कई बार जड़ से पूरी तरह निकल जाते हैं. सोरायसिस और सोरायटिक आर्थराइटिस के ये लक्षण दुर्लभ होते हैं.

– थकान : सोरायटिक आर्थराइटिस में अक्सर लोगों को हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है.

– आंखों की समस्या : सोरायटिक आर्थराइटिस से ग्रस्त लोगों की आंखों में सूजन हो सकती है, जिससे आंखों में लालिमा, खुजली और देखने में समस्या या आंखों के आस-पास के टिशूज में लालिमा और दर्द का होना है.

Back to top button