अगर ठंड में अचानक शुरू हो जाये आपके सर में दर्द, तो हो सकते हैं ये कारण

ठंड की शुरुआत हो गई है और इस बदलते मौमस में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  वैसे ही अक्सर ठंड का मौसम शुरु होने पर कान में दर्द की शिकायत होने लगती है. ये ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है लेकिन कई बार बड़ों को भी इस समस्या झेलनी पड़ती है. कान के इस दर्द को कई बार हल्के में लिया जाता है जो की काफी खतरनाक हो सकता है. कई बार सर्दी या जुकाम की वजह से भी कान में दर्द होता है. तो आइये जानते हैं इससे बचने के कुछ आसान उपाय.अगर ठंड में अचानक शुरू हो जाये आपके सर में दर्द, तो हो सकते हैं ये कारण

* ज्यादा दिनों तक सर्दी और जुकाम रहने से नाक के पिछले भाग से कान तक आने वाली यूस्टेकियन ट्यूब ठीक से काम करना बंद कर देते हैं जिससे संक्रमण, सूजन आ जाती है और कान में द्रव्य बढ़ने से कान में दबाव असामान्य हो जाता है और दर्द होने लगता है.

* सर्दी जुकाम से भी कान में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए तुरंत डॉक्टर को बता दें.

* इसके अलावा बाहरी दबाव हवा या पानी का दबाव हो सकता है. इसलिए इयर बैरोट्रॉमा आमतौर पर स्काइडाइविंग, स्‍कूबा डाइविंग या हवाई जहाज उड़ानों के दौरान अनुभव होता है. कई बार प्लेन से उतरने समय एयर के दबाव के कारण भी ऐसा होता है. 
 
*  दांतों की कोई समस्या होने पर भी कान में दर्द शुरु हो जाता है. घर पर भी कुछ घरेलू उपाय करके बचा जा सकता है. प्याज के रस की दो से तीन बूंदे डाल सकते हैं.

* वहीं सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके एक बूंद कान में डालें को आराम मिलेगा लेकिन समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह लें. 

Back to top button