अगर ऐसे करेगे केले का सेवन, तो बहुत जल्द आपका वजन हो जायेगा कम

केले से वजन काम करने और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आजकल हम सभी बनाना डाइट प्लान के बारे में सुन रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि दूध और केला खाने से शरीर का वजन बढ़ता है। यही कारण है कि हम वजन घटाते समय केले का सेवन करने से बचते हैं। लोग ऐसा मानते हैं कि केले में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जिससे उनका वजन बढ़ता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

केले में विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, बायोटिन और मैगनीज होता है। यह तत्व शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि केले से वजन कम कैसे किया जा सकता है।

 

बनाना डाइट प्लान – केले से वजन कम करना

वेट लॉस करना हो तो बनाना डाइट प्लान को अच्छा माना जाता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं।उन लोगों के बीच यह प्लान बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। आइए जानते हैं कि मोटापे से छुटकारा पाने के लिए केले खाने से किस तरह फायदा होता है।

पका हुआ केला जब थोड़ा हरा हो तब उसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। इसे सुबह सुबह खाएँ तो पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इससे आप का मन खाना खाने का नहीं होता।

अब लडकियों के हाथ में होगा पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के उपाय, बस करना ये छोटा सा काम..

केला खाकर अगर अगर गर्म पानी पिया जाए तो इससे वजन घटाने में मदद होती है। अगर आपको मोटापा कम करना है तो सुबह के नाश्ते में एक केला और एक कप गर्म पानी पिएं और रात को खाना 8:00 बजे से पहले खा लें।

केला पाचन क्रिया को बढ़ाकर शरीर को कार्बोहाइड्रेट सोखने से रोकता है।

सुबह केले खाने से बॉडी का फैट खत्म हो जाता है।

गरम पानी पीने से बॉडी में ऊर्जा बनती, बॉडी को ऑक्सीजन मिलती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है। आपको शायद मालूम हो कि पानी में भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं।

बनाना डाइट प्लान के नियम

वेट लॉस करने के लिए डाइट प्लान बहुत प्रकार के हो सकते हैं। किसी भी डाइट प्लान की सफलता के लिए यह आवश्यक है कि आप सभी बताए गए नियम को मानें।

केले से वजन कम करने हेतु हमेशा हरे पीले रंग का पका हुआ ताजा केला खाएं और जरूरत से ज्यादा केला खाना अवॉइड करें। लंच और डिनर में आप कुछ भी खा सकते हैं।

बनाना डाइट में आप सिर्फ गर्म पानी का सेवन करें।

चाय, कॉफी और सोडा का सेवन करना ठीक है। लेकिन अगर जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो इन सबका सेवन बंद कर दें।

रात को सोने से 4 घंटे पहले खाना खाएं।

शराब का सेवन बिल्कुल ही बंद कर दें।

 

केले में कितनी कैलोरी होती है

एक बड़े केले में 100 से लेकर 120 तक कैलोरी हो सकती है।

केल में कैलोरी तो ज्यादा होती है, पर इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। जो शरीर में हाई ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर के शरीर की एनर्जी को बढ़ाता है ।

क्या केला खाने से वजन बढ़ता है

अगर आप रोज लेने वाली कैलोरी से ज्यादा केला नहीं खाएंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। वजन तभी बढ़ता है जब आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं फिर चाहे आप केला खाएं या कुछ और।

केला किस समय खाना चाहिए

सुबह के नाश्ते में केला गर्म पानी के साथ लेना चाहिए।

वर्कआउट करने के 15 मिनट पहले और बाद में केला खा सकते हैं। इससे केले का कार्बोहाइड्रेट शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करता है।

रोज कितने केले खाएं

दिन में दो से तीन के लिए खाएं ज्यादा केले खाने से कैलोरी बढ़ जाएगी। जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

जो लोग दिन भर कुछ न खाकर सिर्फ केला ही खाते हैं। वो केले से वजन कम कर पाते हैं। पर अगर आप खाने के साथ 8 से 10 केले खाएंगे तो वजन बढ़ेगा। वेट लॉस करने के लिए डाइट प्लान के साथ-साथ व्यायाम और योग भी करना चाहिए।

 

Back to top button