अगर आप भी रुके हैं किसी होटल में तो पहले जान लें ये होटलों को छुपी हुई जरुरी बातें…

अगर आप भी रुके हैं किसी होटल में तो पहले जान लें ये होटलों को छुपी हुई जरुरी बातें...

1- आप होटल रूम में रुकते हैं और सोचते हैं कि वहां सब कुछ साफ है तो ये आप की गलतफहमी है। होटल रूम की लाइट स्विच, ब्‍लो ड्रायर्स और अन्‍य इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस को ठीक से साफ नहीं किया जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्‍टन ने एक रिसर्च में बताया कि होटल के रूम में प्रयोग होने वाले इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस पर टॉयलेट से भी ज्‍यादा बैक्‍टीरिया होते हैं। 

2- होटल रूम में रखी कॉफी मशीन को होटल स्‍टाफ कभी-कभी साफ करता है। ऐसे में कॉफी मशीन भी बैक्‍टीरिया का भंडार हो जाती है। जब भी आप होटल रूम में कॉफी मशीन को प्रयोग में लाएं तो पहले उसे ठीक से साफ करवा लें।

3- होटल रूप में प्रयोग होने वाले ग्‍लास भी ठीक से साफ नहीं किए जाते हैं। कुछ होटलों में ग्‍लास को पानी से धोकर रख दिया जाता है। आप जब भी होटल जाएं और ग्‍लास का प्रयोग करें तो जांच लें कि ये ठीक से साफ है भी या नहीं। 

4- होटल में प्रयोग होने वाले कंबल और बेडशीट ठीक से साफ नहीं की जाती हैं। अगर आपको साफ बेडशीट, कंबल और तकिया चाहिए तो आप जब होटल में चेकइन करें तभी बता दें कि आपको साफ और बैक्‍टीरिया फ्री कंबल चाहिए। 

5- आप जिस होटल के रूम में रुके हैं उसका प्राइज होटल रूम के बनने की लागत पर तय होता है। अगर होटल रूम का प्राइज पांच हजार है तो उस होटल रूम की कॉस्‍ट पांच लाख होगी। इस प्राइज में उस होटल रूम में रखी हर चीज आती है। 

6- आप‍ किसी स्‍पेशल अकैशन के लिए रूम बुक कर रहे हैं जैसे बर्थडे पार्टी या हनीमून तो आप किसी तीसरे व्‍यक्ति से रूम की बुकिंग ना करवाएं। ऐसा करने पर होटल आपको वो सभी सुविधाएं नहीं दे पाएगा जो वो स्‍पेशल बुकिंग पर देता है। 

7- अगर आप ऑनलाइन होटल रूम बुक कर रहे हैं तो आप को कई डिस्‍काउंट ऑफर्स मिल जाएंगे। सीधे तौर पर होटल रूम बुक करने पर महंगा होता है और कोई डिस्‍काउंट भी नहीं मिलता है। 

8- होटल हमेशा ये कहकर झूठ बोलते हैं कि वो फुली बुक हैं क्‍योंकि ऐसा होता नहीं है। हर होटल में कुछ एक्‍स्‍ट्रा रूम होते हैं जो होटल के खास कस्‍टमर के लिए रखे जाते हैं।

9- किसी भी होटल में रुकने से पहले ये चेक कर लें कि आपको पूरी प्राईवेसी मिलेगी। अक्‍सर होटल स्‍टाफ चोरी छुपे अपने ग्राहकों की बात सुनता है। रूम में चेकइन करने से पहले कैमरा चेक कर लें। 

10- ज्‍यादातर होटल अपने सीक्रेट किसी को नहीं बताते हैं। वो अपने होटल में रुकने वाले लोगों के नाम ओपन नहीं करते हैं। होटल में अगर को हस्‍ती ठहरी हुई है तो होटल उसे हमेशा छुपाकर रखता है।

Back to top button