अगर आप भी नवरात्रि पर देवी दर्शन का मन बना रहे हैं तो ,जाईए माता रानी के इन प्रसिद्ध मंदिरों में..

देशभर में इन दिनों चैत्र नवरात्रि की तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं। यह त्योहार पूरे देश में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 22 मार्च से मनाया जाएगा। नवरात्रि के नौ दिन लोग माता रानी के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही कई लोग नौ दिनों का व्रत-उपवास भी रखते हैं। नवरात्रि हिंदू धर्म का एक अहम त्योहार है। इस मौके पर ज्यादातर लोग मंदिर जाकर देवी मां के दर्शन करते हैं। ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि पर देवी दर्शन का मन बना रहे हैं, तो माता रानी के इन प्रसिद्ध मंदिरों में माथा टेक सकते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू-कश्मीर

माता वैष्णो देवी मंदिर देश-दुनिया में काफी मशहूर है। यहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं। इस मंदिर की भारत में काफी मान्यता है। लोगों का ऐसा मानना है कि इस मंदिर में माता वैष्णों के दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

कामाख्या देवी मंदिर, गुवाहाटी

असम के गुवाहाटी में मौजूद कामाख्या देवी मंदिर भी नवरात्रि में जाने के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। यह मंदिर देश में स्थित 52 सिद्धपीठों में से एक है। ऐसी मान्यता है कि यहां माता सती के शरीर का निचला भाग गिरा था। इस मंदिर को लेकर और भी कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। नवरात्रि के मौके पर यहां भक्तों की लंबी कतार लगती है।

मनसा देवी, उत्तराखंड

हरिद्वार के पास स्थिन मां मनसा देवी मंदिर भी देश के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भी 52 शक्तिपीठों में शामिल है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार मनसा देवी भगवान शिव की बेटी हैं, जिनकी शादी जगत्कारू से हुई थी। कहा जाता है कि इस मंदिर के दर्शन करने से सभी कष्ट और पीड़ाएं दूर होती हैं। साथ ही यहां धागा बांधने से हर इच्छा पूरी होती है।

चामुंडा देवी मंदिर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित में चामुंडा देवी मंदिर भी देश के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में से एक है। यहां देवी मां को चामुंडा के नाम से जाना जाता है, क्योंकि उन्होंने चंड मुंड नाम के राक्षसों का संहार किया था। कहा जाता है कि इस मंदिर में आने वाले हर श्रद्धालु की हर मनोकामना पूरी होती है।

अंबा माता मंदिर, गुजरात

अगर आप नवरात्रि पर किसी मंदिर जाने का विचार कर रहे हैं, तो 52 शक्तिपीठों में से एक अंबा माता मंदिर जा सकते हैं। देश के पवित्र मंदिरों में से एक अंबाजी मंदिर भारत का एक प्रमुख शक्तिपीठ है। यह मंदिर हिल स्टेशन माउंट आबू के पास स्थित है।

Back to top button