अगर आप भी खाते हैं ये 12 सब्जियाँ, तो हो जाएं सावधान, होते हैं खतरनाक कीटनाशक

सब्जियों और फलों के बिना पौष्टिक आहार अधूरा माना जाता है लेकिन उनकी सतह पर चिपके रह गए कीटनाशकों के अंश के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते। खेती के दौरान फसलों को कीड़ों से बचाने के लिए अलग-अलग किस्म के कीटनाशक इस्तेमाल किए जाते हैं उसके बाद सब्जियां हमारे खाने की मेज तक पहुंचती हैं।अगर आप भी खाते हैं ये 12 सब्जियाँ, तो हो जाएं सावधान, होते हैं खतरनाक कीटनाशक

एक गैर-लाभकारी संगठन इन्वायर्नमेंटल वर्किंग ग्रुप (ईडब्ल्यूजी) ने अमरीका में 12 सबसे ‘गंदी’ सब्जियों और फलों की सालाना सूची जारी की है। इनमें, स्ट्रॉबेरी, पालक, आड़ू, सेब, शफ़तालू, नाशपाती, चेरी, अंगूर, अजवाइन की पत्तियां, टमाटर, लाल मिर्च और आलू शामिल हैं।

जहां तक स्ट्रॉबेरी का सवाल है, अमरीका के कृषि विभाग के हवाले से बीबीसी को मिले आंकड़ों के मुताबिक, 2015 में स्ट्रॉबेरी के 706 नमूनों की जांच की गई थी, जिसमें से करीब 40 फीसदी में 70 अलग-अलग किस्म के कीटनाशक मिले थे। यूरोप में यूरोपियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी (एफ्सा) ने इसी साल अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 84 हजार से ज्यादा खाने के नमूनों में से 43.9 फीसदी में कीटनाशकों के अवशेष पाए गए, हालांकि उनकी मात्रा खतरनाक स्तर की नहीं थी।

कुल मिलाकर अमरीका और यूरोप, दोनों जगह खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों की मात्रा काफी कम पाई गई है और वह तय सीमा से ज्यादा नहीं है, लिहाजा अधिकारी इसे स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं मानते। स्वास्थ्य जगत के कुछ कार्यकर्ता इस बात से चिंतित हैं कि कम मात्रा में ही सही, लेकिन इतने तरह के कीटनाशकों के एक साथ संपर्क में आने से उसका ‘कॉकटेल असर’ हो सकता है, जो जोखिम को बढ़ा देता है।

इसे भी देखें:- ये आलू का SPECIAL FACE MASK दूर कर देगा आपके चेहरे के दाग-धब्बों को, बनाये कुछ इस तरह 

इस संबंध में हुए कुछ वैज्ञानिक शोधों के मुताबिक, कीटनाशक जैसे अलग-अलग जहरीले पदार्थों का मिश्रण प्रजनन क्षमता, वीर्य की गुणवत्ता और बच्चों में दिमाग़ के विकास को प्रभावित कर सकता है और और हॉर्मोन की समस्याएं भी पैदा कर सकता है। 

फल और सब्जियों को रगड़ रगड़कर धोने से भी मदद मिलती है, हालांकि इससे कीटनाशक पूरी तरह खत्म नहीं होते। अमरीका में धुले हुए नमूनों की जांच के बाद ही बनाई गई सबसे गंदे फल-सब्जियों की सूची बनाई गई। फलों और सब्जियों के छिलके को उतारकर भी कीटनाशकों की मात्रा कम की जा सकती है, हालांकि इससे फाइबर और दूसरे विटामिन के कम हो जाने का नुकसान भी है। 
Back to top button