अगर आप नेचुरल तरीकों से अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो इन तरीकों को आजमाए..

 काम के बढ़ते प्रेशर और रोज की भागदौड़ का असर हमारी सेहत पर पड़ने लगता है। सेहत के साथ-साथ हमारी लाइफस्टाइल का प्रभाव हमारी त्वचा और बालों पर भी दिखने लगता है। बढ़ते तनाव और खानपान में लापरवाही की वजह से आजकल ज्यादातर लोग असमय सफेद होते बालों की समस्या से परेशान है।

ऐसे में कम उम्र में सफेद होते बालों से निजात पाने के लिए कई लोग केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन हेयर डाई की वजह से हमारे बालों को नुकसान भी पहुंत सकता है। अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से प्राकृतिक तरीकों से अपने बालों के कलर कर सकते हैं।

आंवला और मेथी

अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं, तो इसके लिए आंवला और मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका हेयर पैक तैयार करने के लिए तीन बड़े चम्मच आंवला पाउडर में मेथी पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब इस पैक को बालों में लगाकर एक घंटे बाद हेयर वॉश कर लें। कुछ महीनों तक इसे लगाने से आपके सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

ब्लैक टी

सफेद बालों को काला करने के लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो बड़े चम्मच ब्लैक टी और एक चम्मच नमक डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी के ठंडा होने के बाद इससे बालों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपके बाल न सिर्फ काले होंगे, बल्कि चमकदार भी बनेंगे।

मेहंदी और कॉफी

अगर आप अपने बालों के नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं, तो इसके लिए मेहंदी और कॉफी का हेयर मास्क लगा सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच कॉफी डालकर उबाल लें। अब पानी ठंडा होने पर इसमें मेहंदी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में एक घंटे के बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लें।

तोरई के छिलकों का तेल

अपने बालों को काला करने के लिए आप तोरई के छिलके की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए एक कप नारियल तेल में तोरई के छिलकों को सुखाकर डालें। तेल में डाल गए इन छिलकों को 3 से 4 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इस तेल को हल्का गर्म कर स्टोर कर लें। अब इस तेल से बालों की मसाज करने से बाल काले होने लगेंगे।

प्याज का रस

बालों के लिए प्याज बेहद गुणकारी मानी जाती है। बालों को काला करने के लिए भी आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक प्याज के रस को निकालकर अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब तय समय के बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों का कालापन बढ़ेगा और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर होंगी।

Back to top button