अगर आपको अपने बाल उलझे रूखे और बेजान नजर आते हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स

कुछ लोगों के बाल हर समय उलझे रहते हैं। इसका कारण बालों की गलत देखभाल हो सकती है। बाल उलझे रहने के कारण हेयर फॉल‍िकल्‍स कमजोर होकर टूट जाते हैं। उलझे बाल रूखे और बेजान भी नजर आते हैं। उलझे बालों के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोग बालों में कंघी कम करते हैं। इस कारण से भी बाल उलझ सकते हैं। बालों की देखभाल करने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद ले सकते हैं। 

1. बालों को बांधकर रखना चाह‍िए

अगर आपके बाल अक्‍सर उलझे हुए रहते हैं, तो इसका एक कारण ये हो सकता है क‍ि आप अपने बालों को हर समय खोलकर रखते हैं। बालों में हवा लगने के कारण बाल एक-दूसरे के साथ उलझ जाते हैं। खुले बालों में धूल-म‍िट्टी भी आसानी से च‍िपक जाती है। बाहर न‍िकलने से पहले बालों को बांध लें। ऐसा करने से बाल कम उलझेंगे और गंदे भी नहीं होंगे।  

2. बालों में कंडीशनर लगाएं

बेजान और रूखे बाल जल्‍दी उलझ जाते हैं। उलझे बालों के ल‍िए शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। शैंपू आपके बालों को साफ तो करता है लेक‍िन नमी नहीं देता ज‍िसके कारण बाल ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए कंडीशनर की थोड़ी मात्रा का प्रयोग 3 से 4 म‍िनट के ल‍िए करें फ‍िर बालों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से बाल कम झड़ेंगे और उलझने से बचेंगे।

3. बाल सूखने के बाद कंघी करें 

कई लोग गीले बालों में कंघी करने लगते हैं। इस गलती के कारण बाल उलझ जाते हैं। बालों को सुलझाने के ल‍िए बड़े दांत वाली कंघी का इस्‍तेमाल करें। गीले बालों पर हल्‍का सीरम अप्‍लाई कर सकते हैं। नैचुरल सीबम का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं, तो एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4. तेल की मालिश करें  

रूखे बाल जल्‍दी उलझ जाते हैं। इसका एक कारण बालों में तेज न लगाना हो सकता है। बालों के ल‍िए तेल की चंपी जरूरी होती है। रूखे बालों से बचने के ल‍िए हफ्ते में 2 से 3 बार तेल की माल‍िश करें। बालों की माल‍िश करने के ल‍िए बादाम का तेल, नार‍ियल तेल, आंवला तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तेल को हल्‍का गुनगुना करके माल‍िश करें।     

5. बालों को तौल‍िए से बांधना या झटकना बंद करें  

कई लोग बालों को ड्राई करने के ल‍िए तेजी से झटकते हैं, ऐसा करने से बाल उलझ जाते हैं। वहीं तौल‍िए में बालों को कसकर बांध लेते हैं, तो भी आपके बाल उलझ सकते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी आदत बदल दें। बालों को सुखाने के ल‍िए तेजी से झटकेंगे, तो हेयर फॉल‍िकल्‍स कमजोर हो जाएंगे। बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए पहले बालों को अच्‍छी तरह से नैचुरली सूखने दें। फ‍िर कंघी कर लें।       

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से आप उलझे बालों की समस्‍या से बच सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Back to top button