अगर आपके भी दांत गुटखा-तंबाकू से हो गए है खराब, तो इस आसान तरीके से करें साफ

आज के समय में युवाओं में गुटखा-तंबाकू खाना ट्रेंड सा बन गया है, जबकि उन्हें मालूम है कि यह उनके सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक हो सकता है। तंबाकू से हमारे दांत और स्वास्थ्य दोनों को ही नुकसान पहुंचाता है। लेकिन फिर भी कुछ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं, जिससे उनके दांत खराब हो जाते हैं। तंबाकू खाने से इसमें मौजूद निकोटीन, दांतों के चारों ओर जमा हो जाते हैं और दांत पीले पड़ने लगते हैं। तंबाकू की वजह से दांतों में कई समस्याएं तो बढ़ जाती ही है। आइए बताते हैं कि दांत से तंबाकू के दाग को कैसे आसानी से हटाया जा सकता है….

1. ओरल सफाई का मतलब सिर्फ ब्रशिंग नहीं है। मुंह की पूरी सफाई मतलब दिन में दो बार ब्रश, माउथ वॉश और दिन में एक बार मुंह में फ्लास करना होता है। अगर आप नियमित रूप यह सब करेंगे तो जल्द ही आपको दांतों पर पड़े तंबाकू या किसी भी प्रकार के दागों से मुक्ति मिल जाएगी।

2. दांतों पर कोई भी चीज़ तभी जमती है जब दांतों की सतह रफ होती है। इसलिए दांतों पर कुछ जमने ना देने के लिए, दांतों की सतह को हमेशा स्मूथ और साफ रखना चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना सुबह करें और शाम को सोने से पहले ब्रश जरूर करें। खाने-पीने के बाद पानी से मुंह को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

3. बेकिंग सोडा दांतों पर से धब्बे हटाने का सबसे कारगर नुस्खा है। रोज़ाना ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमे दाग-धब्बे धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

 

महिलाओं को जब आती है पार्टनर की याद तो करने लगती यह काम…

4. घरेलू नुस्खे के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह बहुत ज़रूरी है। दांतों का चेकअप कराने से आपको लंबी अवधि के दागों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए एक निश्चित अंतराल पर दांतों का चेकअप कराना बहुत ज़रूरी है।

5. यह भी उपाय कारगर साबित हो सकता है कि हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों मे मंजन की तरह मलने से भी दांतों का पीलापन ठीक होगा। यदि आपके दांतों में पीलापन हो तो यह बेहद ही फायदेमंद हो सकता है।

Back to top button