अगर आपके पति को भी है परफ्यूम लगाने का शौक, तो एक बार यह खबर जरूर पढ़ें

अगर आपके पति को भी है परफ्यूम लगाने का शौक तो एक बार यह खखुद को स्वस्थ रखने के लिए भले ही आप डाइट पर ध्यान और एक्सरसाइज कर रहे हो, लेकिन क्या आपको मालूम है कि आपके द्वारा रोजाना इस्तेमाल होने वाली कई चीजें ऐसी हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती हैं। जी हां, रोजमर्रा की जिंदगी में हम बहुत सारी ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो काफी टॉक्सिक होती है और हमें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता है।अगर आपके पति को भी है परफ्यूम लगाने का शौक, तो एक बार यह खबर जरूर पढ़ें

ज्यादातर लोगों को परफ्यूम लगाना बहुत पसंद होता है, लेकिन इनमें फैलेट जैसे कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो खासकर पुरुषों की प्रजनन क्षमता और फर्टिलिटी को प्रभावित करते हैं। साथ ही अस्थमा के मरीजों को भी परफ्यूम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

हम रोज सुबह उठकर और रात को सोते समय ब्रश करते हैं, पर क्या आपको मालूम है जिस टूथपेस्ट को हम अपने दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं उसमें ऐंटीमाइक्रोबियल कैमिकल पाया जाता है जो हमारे शरीर में मौजूद थायरॉइड और दूसरे हॉर्मोन्स पर असर डालता है।

ज्यादातर महिलाओं को नेल पेंट लगाना पसंद होता है। बाजार में कई ब्रांड्स अपने नेल पेंट के सुरक्षित होने का दावा करते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ज्यादातर नेल पॉलिश में हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कैमिकल्स मौजूद होते हैं। ये कैमिकल्स हमारे नर्वस सिस्टम को खराब कर हॉर्मोन लेवल में बदलाव लाते हैं। नेल पेंट में नुकसानदायक कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो शरीर से आसानी से बाहर नहीं होते। नेल पेंट के इस्तेमाल से कैंसर का रिस्क भी बढ़ता है।

अक्सर जब कभी हम बाजार से खाना लोते हैं तो यह खाना प्लास्टिक में रैप कर दिया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद PFA यानी पार ऐंड पॉलिफ्लूरोएलकाइल सब्सटेंस इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है और इससे आपको कैंसर की समस्या भी हो सकती है।

अलमारी में कीढ़े न पैदा हो और टॉयलेट को खुशबूदार बनाए रखने के लिए ज्यादातर लोग फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। फिनाइल की गोलियों में डिक्लोरोबेंजाइन कैमिकल पाया जाता है जो शरीर में मौजूद थायरॉइड हॉर्मोन्स को प्रभावित करता है।

Back to top button