अगर अपने भी इन 10 तरीको से खाया आंवला देगा दोगुना फायदा

शरीर के लिए आंवला अमृत के समान माना जाता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आंवले फायदेमंद होते है। आंवला की खास बात यह है कि इसका विटामिन सी कभी नष्ट नहीं होता। आंवले में मौजूद सक्सिनिक अम्ल बुढ़ापे को रोकने में सक्षम होता है। ये अम्ल यौवन को पुनः लौटा भी सकता है। तो आइये जानते है आवले के इस्तेमाल से क्या क्या फायदे होते है।

1. आंवला कोलेस्ट्रॉल कम करता है तथा आर्टरी में जमाव को रोकता है। किसी भी रूप में आंवले का लगातार सेवन ह्रदय रोग को दूर रखता है।

2. आंवले का मुरब्बा नियमित रूप से खाने पर नकसीर बंद हो जाती है। तीन चम्मच आंवले का रस मिश्री मिलाकर रोज पीने से नकसीर बंद हो जाती है। इसके अलावासूखे आंवले पानीमें भिगोकर, इस पानी से सिर धोने से नकसीर बंद हो जाती है।

3. दो चम्म्च आंवले का चूर्ण, एक चम्म्च देसीघी और एक चम्म्च मिश्री मिलाकर सुबह खाली पेट खाने से कुछ दिनों में सिरदर्द चला जाता है।

4. आंवला शरीर में सोडियम को कम करता है। इसलिए इसके उपयोग से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम होता है।

5. आंवला खाने से पेशाब खुलकर आता है जिससे शरीर के विजातीय द्रव्य, टोक्सिन, यूरिक एसिड आदि निकल जाते है और शरीर शुद्ध होता है। चार चम्मचआंवले के में दो चम्मच शहद और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह शाम लेने से पेशाब में मवाद आती हो तो बंद हो जाती है।

6. बालो के लिए आंवला वरदान के रूप में काम करता है। किसी भी रूप में आंवला खाना बालों के लिए फायदेमंद है। आंवले का तेल बालों में जरूर लगानाचाहिए। इससे बाल मोटे , काले , घने होते है।

7. आंवले का चूर्ण और काला नमक समान मात्रा में मिलाकर पानी साथ लेने से दस्त बंद हो जाते है। आंवले का मुरब्बा खाने से भीदस्त में आराम मिलता है।

8. आंवला खाली पेट रोजाना आंवले का मुरब्बा खाने से स्मरण शक्ति तेज हो जाती है। किसी भी उम्र में ये लिया जा सकता है और यह कारगर साबित होता है।

9. आंवले का चूर्ण मिश्री के साथ दिन में तीन चार बार चूसने से खाँसी ठीक हो जाती है। आंवले का चूर्ण सुबह शाम एक चम्मच पानी के साथ लेने से हर प्रकार की खांसी में आराम मिलता है।

10. आधा कप पानी में चार चम्मचआंवले का चूर्ण डालकर रात को भिगो दें। सुबह छानकर चार चुटकी हल्दी मिलाकर पी लें। इससे स्वप्न दोष ठीक हो जाता है।

Back to top button