अंडमान घूमने जाएं तो मिस न करें इन बीच की सैर

सोचिए, अगर आपका मन कहीं बीच पर घूमने का करता है और आप इसके लिए किसी ऐसी ही डेस्टिनेशन को चुनते हैं, तो आपको वहां घूमने का बड़ा क्रेज रहता है। लेकिन जब आप कुछ बीच पर पहुंचते हैं, तो आपको वो जगह इतनी अच्छी नहीं लगती, जैसी आपने सोची थी।  ऐसे में आप अपनी ट्रिप का पूरा मजा नहीं ले पाते। अगर आपको बीच देखने का शौक है, तो घूम आइए, अंडमान जहां आपको बहुत खूबसूरत कई बीच मिलेंगे। अंडमान घूमने जाएं तो मिस न करें इन बीच की सैर

हैवलॉक का राधानगर बीच अंडमान न‍िकोबार के बेस्‍ट बीचेस में से एक है। एक मैगजीन द्वारा दुन‍िया के 7वें बेस्‍ट बीच की रैंक में शाम‍िल हो चुका है। यहां स्‍पार्क जैसी चमकती रेत में सनसेट का एक अलग ही मजा है। राधानगर बीच पर स्नोर्कलिंग, फ‍िस‍िंग गेम, स्‍वीमिंग और स्कूबा डाइविंग आद‍ि पयर्टकों के ल‍िए हैं। 

एलीफेंट बीच 

एलीफेंट बीच भी अंडमान और निकोबार समुद्र तट के खूबसूरत बीच में से एक है। हैवलॉक द्वीप से इस बीच में जानें के ल‍िए नाव से या फ‍िर 30 म‍िनट के जंगल के रास्‍ते को पार करके जा सकते हैं। शांत समुद्र तट के शांत पानी का नेवी रंग, व‍िव‍िध प्रकार के समुद्री जीव और स्नोर्कलिंग का अलग ही म‍िलता है।  

वि‍जयनगर बीच

हैवलॉक का वि‍जयनगर बीच भी शानदार है। यहां पानी हवा में उछलता द‍िखाई देता है। तैराकी, नौकायन, फोटोग्राफी और वाटर सर्फिंग के लि‍ए यह बीच परफेक्‍ट है। यहां पर बीच के क‍िनारे प्रकृत‍ि की खूबसूरती देखते ही बनती है। समुद्र के नीले पानी के कि‍नारे महुआ के पेड़ों की छाव का नजारा बेहद शानदार लगता है। 

काला पत्‍थर बीच 

काला पत्‍थर बीच का नाम भले ही सुनने में थोड़ा अटपटा लगता हो लेकि‍न यह बेहद खूबसूरत‍ है। हैवलॉक आईलैंड में आने वाले पयर्टक यहां पर खूब मस्‍ती करते हैं। बीच के क‍िनारे हल्‍की धूप में क‍िताब पढ़ने या फ‍िर चांदी से चमकते रेत में बैठने पर बहुत अच्छा अनुभव होता है। 

वंडूर बीच

वंडूर बीच मोस्‍ट अंडमान निकोबार का काफी पॉपुलर बीच है। यह बीच महात्मा गांधी नेशनल मरीन पार्क के प्रवेश द्वार पर स्‍थ‍ित है। इसमें बड़ी संख्‍या में समुद्री जीव आते हैं। फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह क‍िसी स्‍वर्ग से कम नही है। यहां इस बीच के क‍िनारे पयर्टकों को टहलने में बहुत अच्‍छा लगता है। 

Back to top button