होली पर घर आए मेहमानों का स्वागत करने के लिए आलू पापड़ बनाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपी..

होली का त्योहार नजदीक आते ही घर की महिलाएं कई तरह के पापड़ बनाना शुरू कर देती हैं। इसमें आलू के पापड़ सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पापड़ की लिस्ट में शामिल होते हैं। इन पापड़ों की खासियत यह है कि ये तेज धूप में आसानी से सूखकर तैयार भी हो जाते हैं। नमक मिर्च वाले आलू के ये पापड़ चाय के साथ भी खाने में बहुत अच्छे लगते हैं। अगर इस होली आप भी अपने घर आए मेहमानों का स्वागत करने के लिए आलू पापड़ बनाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपी। 

आलू के पापड़ बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो आलू
-2 टेबल स्पून सरसों का तेल
-स्वादानुसार नमक
-आधी छोटी चम्मच मिर्च
-1 चम्मच जीरा 

आलू के पापड़ बनाने का तरीका-
आलू के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर नरम होने तक अच्छी तरह कुकर में उबाल लें। इसके बाद आलू को ठंडा होने के बाद छीलकर एकदम बारीक कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू में नमक, मिर्च और जीरा मिल लें। अब इस मिश्रण को अब अच्छी तरह से हाथ पर तेल लगाते हुए आटे की तरह गूंथ लें। अब हाथ पर तेल लगाकर आलू से लोई जैसी बनाकर एक प्लेट में रख लें। सारे गोले एक जैसे बनाकर थाली में रखते जाएं।

अब पापड़ सुखाने के लिए एक मोटी और बड़ी सी पारदर्शी पॉलीथिन लें। पापड़ सूखाने के लिए पॉलीथिन को धूप में किसी कपड़े के ऊपर बिछा दें और चोरों ओर कोई भारी सामान रख दें, जिससे पॉलीथिन उड़े नहीं। अब मोटी सी पॉलीथिन को चकले पर रखें। इसके आधे हिस्से में आलू की लोई रखें। फिर दूसरे हिस्से को आलू के ऊपर रखें और हल्के हाथ या बेलन से इसे बेल लें। अब बेले हुए पापड़ के ऊपर लगी पॉलीथिन शीट हटा लें और पापड़ को सुखाने वाली पॉलीथिन शीट पर पलट दें। ध्यान रखें पापड़ बेलते वक्त तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

इससे पापड़ को पलटने में आसानी होती है। अब पापड़ को सुखाने वाली पॉलीथिन शीट पर चिपका दें और ऊपर से बेलने वाली पॉलीथिन को हटा लें। इसी तरह सारे पापड़ बेलकर शीट पर डालते जाएं। अब पापड़ को धूप में करीब 3-4 घंटे तक सूखने दें। अगर पापड़ गीले होंगे तो पलटने पर टूट सकते हैं। पापड़ जब अच्छी तरह सूख जाएंगे तो आसानी से पॉलीथिन से हट जाएंगे। सूखे हुए पापड़ को इकट्ठा कर लें और किसी बर्तन में भरकर रख लें। जब मन करे पापड़ को रोस्ट करके या फ्राई करके खा सकते हैं।

Back to top button