होली को बनाएं थोड़ा स्वादिस्ट और मीठा, जानिए 2 तरह की गुजिया की रेसिपी

चॉकलेट गुजिया चॉकलेट गुजिया बनाने के लिए सामग्री:होली को बनाएं थोड़ा स्वादिस्ट और मीठा, जानिए 2 तरह की गुजिया की रेसिपी
मैदा- 1 कप
मावा- 2 कप
शुगर- 1 1/2 कप
इलायची पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
चॉकलेट चिप्स- 100 ग्राम
घी- आवश्यकता अनुसार
तेल- आवश्यकता अनुसार
नमक- स्वादानुसार
पानी- अदांजानुसार
गार्निशिंग के लिएः
फ्रेश क्रीम

फाइन चॉकलेट

चॉकलेट गुजिया बनाने का तरीका:
सबसे पहले मैदे में घी, नमक और पानी मिलाकर इसे गूंथ लें और थोड़ी देर के लिए रख दें। ध्‍यान रखें कि मैदा ज्‍यादा नर्म ना गूंथा हों।
गैस में धीमी आंच पर एक पैन गर्म करें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें मावा डालें और फ्राई करें, मावा को ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब मावा ब्राउन हो जाए तो इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालें और थोड़ी देर तक फ्राई करें फ्राई किया हुआ मावा जब ठंडा हो जाए तो इसमें चॉकलेट चिप्स अच्‍छे से मिला लें।
अब मैदे के छोटे-छोटे गोल पीस करें और उन्हें थोंड़ा सा तेल लगाते हुए पूरियों के आकार में बेल लें। इन पूरियों में अब फ्राई किया हुआ मावा और चॉकलेट चिप्स का मिक्‍सचर भरें और गुजिये का आकार देते हुए फोल्ड करें। अगर चाहे तो सांचे की मदद से भी इसकों आकार दे सकती हैं।
अब गैस में तेज आंच पर एक कढ़ाई में घी या तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें गुजिया डालें और हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। आपकी चॉकलेट गुजिया तैयार है इसे आप चॉकलेट और क्रीम से सजाकर सर्व कर सकती हैं।

नारियल की गुजिया नारियल की गुजिया बनाने के लिए सामग्री:

मैदा- 1 कप
खोया- 1 कप
शुगर- 1 कप
पिस्ता- 150 ग्राम
नारियल- 150 ग्राम
घी- आवश्यकता अनुसार
नमक- चुटकीभर

नारियल की गुजिया बनाने का तरीका:
सबसे पहले नारियल को मिक्‍सर में दरदरा पीस लें।
अब मैदा लें और उसमें घी, नमक और पानी मिलाकर गूंथ लें और थोड़ी देर के लिए रख दें। ध्‍यान रखें कि मैदा ज्‍यादा नर्म ना गूंथा हों।
गैस में धीमी आंच पर एक पैन गर्म करें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें खोया, चीनी, पिस्ता और कसा हुआ नारियल डालकर फ्राई करें। इसे हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें।

अब मैदे के छोटे-छोटे गोल पीस करें और उन्हें थोंड़ा सा तेल लगाते हुए पूरियों के आकार में बेल लें।
इन पूरियों में अब फ्राई किया हुआ खोया, चीनी, पिस्ता और कसा हुआ नारियल का मिक्‍सचर स्‍पून मदद से भरें और गुजिये का आकार देते हुए फोल्ड करें। सांचे की मदद से भी गुजिया को आकार दें सकती हैं।
अब गैस में तेज आंच पर एक कढ़ाई में घी या तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें नारियल की गुजिया डालें और हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। आपकी नारियल की गुजिया तैयार है, अब इसे शुगर के सीरप में डालें और सर्व करें।

Back to top button