होली के मौसम में जरूर ध्यान रखे इन वास्तु टिप्स का….

आप सभी को बता दें कि रंगों का त्यौहार होली जल्द ही आने वाला है. ऐसे में उत्साह और उमंग से भरे इस उत्सव के दिन लोग रंगों की बरसात करते हैं. वहीं होली को लेकर लोग अपने घरों की साफ-सफाई और अन्य तैयारियों में जुट चुके हैं और खुशियों का यह त्योहार सभी के जीवन में भी उल्लास के नए रंग भरे, इसके लिए वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

कहते हैं होली का त्योहार फाल्गुन माह के अंतिम दिन पूर्णिमा को मनाते हैं और इस त्योहार पर जब रंग उड़ते हैं तो दिलों की दूरियां भी मिट जाती हैं. ऐसे में आप इस बार होली पर घर की सज्जा पर विशेष ध्यान रखें और घर से पुराने कबाड़ को बाहर निकाल दें. जी हाँ, इसी के साथ इस बार होली के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर श्रीगणेश की मूर्ति लगाएं और घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में परिवार की फोटो या सूरजमुखी की तस्वीर लगाएं. इसी के साथ होली के दिन घर की पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाएं और घर की दक्षिण दिशा में दौड़ते हुए घोड़ों की फोटो लगाएं.

इसी के साथ अगर आप होली पर घर में रंगाई करा रहे हैं तो दीवारों पर काले रंग का इस्तेमाल करने से बचें और घर की पूर्व दिशा में हरे पौधे रखें. इसी के साथ इस बार होली के अवसर पर अपने घर में श्रीयंत्र लाएं और इसे अपने घर या दुकान की तिजोरी में स्थापित करने का काम करें. कहते हैं कि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से कभी आर्थिक अभाव नहीं होता है और खूब धन आता है. इसी के साथ इस बार होली पर मोती शंख को घर में लाएं, ध्यान रहे कि आप इसे जिस भी स्थान पर रखेंगे वहां धन का प्रवाह होने लगेगा.

Back to top button