हरियाणा में हुड्डा खाप पंचायत ने उठाया पानी बचाने का बीड़ा, बर्बाद करने वाले मिलेगी सजा

- in हरियाणा

रोहतक। हुड्डा खाप राज्‍य में पानी की बर्बादी रोकने के लिए आगे आई है। बसंतपुर गांव के चबूतरे पर मंगलवार को हुई सर्व हुड्डा खाप की पंचायत में फैसला किया गया कि राज्‍य में पानी की बर्बादी रोकनेे के लिए कदम उठाए जाएंगे। पानी बर्बाद करने वालाें पर खाप कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही पंचायत में सामाजिक बुराइयों को खत्‍म करने को लेकर भी कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए। शादी-समारोह में डीजे पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया। नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

हुड्डा खाप के प्रधान ओमप्रकाश हुड्डा की अध्यक्षता में हुई पंचायत में निर्णय लिया गया कि किसी भी शादी या अन्य किसी समारोह में डीजे पर प्रतिबंध रहेगा। अगर फिर भी किसी ने डीजे बजाया तो उस पर पंचायत स्तर पर निर्णय लिया जाएगा। सभी गांवों में पीने की पानी की बर्बादी को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही पानी की बर्बादी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

पंचायत में फैसला किया गया कि जो गांव आपसी भाईचारे से विवाद का निपटारा अपने स्तर पर करेगा और पुलिस या कोर्ट में मामला नहीं जाएगा। ऐसे गांव को सम्मानित किया जाएगा। सामाजिक बुराइयों को रोकने के लिए युवाओं को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए गांव-गांव जाकर युवाओं को बुराइयों से दूर रहने का आह्वान किया जाएगा।

पंचायत में कहा गया कि हुड्डा गोत्र के कुछ रिश्ते आसपास के गांवों में किए जा रहे हैं, जो गलत है। इस संबंध में लोगों को जानकारी नहीं है। लोगों को जानकारी देने के लिए जिन गांवों में प्रतिबंध है इसकी सूची तैयार कर गांव-गांव भिजवाई जाएगी। पंचायत के दौरान शिक्षा और खेल में शानदार प्रदर्शन करने वाले 40 होनहारों को सम्मानित करेगी।

पंचायत में फैसला किया गया कि समाज हित में कार्य करने वाले 11 बुजुर्गों को भी सम्मानित किया गया। इसके लिए अगस्त माह में बड़े स्तर पर सम्मान समारोह होगा। इसमें क्षेत्र के प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर प्रवक्ता कृष्णलाल हुड्डा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

You may also like

यूपी के 6 राज्यों में पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ता, समान वैट पर जताई सहमति

पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट की