हार्मोनल की वजह से हो रहे हैं मुंहासे तो अनाएं ये 5 टिप्‍स

- in हेल्थ

क्या आप अपनी ठोड़ी और चेहरे के टी-जोन (माथा, नाक, होंठ के ऊपर-नीचे का हिस्सा) पर मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान हैं? इन हिस्सों पर होने वाले पिंपल्स सामान्य नहीं होते हैं।

हार्मोनल की वजह से हो रहे हैं मुंहासे तो अनाएं ये 5 टिप्‍स

वास्तव में ये आपके चेहरे के अन्य हिस्से पर होने वाले पिंपल्स की तुलना में ज्यादा खतरनाक ब्रेकआउट होते हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि ऑयली स्किन पर इस तरह के पिंपल्स होने की ज्यादा संभावना होती है। लेकिन आपको बता दें कि हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी इनका खतरा रहता है। हम आपको अपनी त्वचा को दाग-धब्बों से मुक्त रखने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

1) कॉफी ना पिएं- इससे स्ट्रेस हार्मोन पर असर पड़ सकता है जिससे सेक्स हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं. कोर्टिसोल अधिक सेबम उत्पादन करता है, जिससे छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे आपके चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं।

2) पीरियड्स से एक हफ्ते पहले एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स से बचें इसका कारण यह है कि इस दौरान आपका शरीर अधिक सीबम पैदा करता है और ऐसे प्रोडक्ट छिद्र को बंद कर सकते हैं. जिससे आपको हार्मोनल मुहांसे हो सकते हैं।

3) फूड एलर्जी टेस्ट कराएं वैसे इस संबंध में कोई टेस्ट नहीं है लेकिन कम से कम एक या दो महीने तक डेयरी और ग्लूटेन वाली चीजें ना खाएं। और ध्यान रखें कि आपके ब्रेकआउट्स कम हो रहे हैं या नहीं।

4) एंटी-इन्फ्लॉमरेटरी फूड्स अधिक खाएं आप सैल्मन, नट्स, सीड्स, ऐवोकैडो, लाल अंगूर और पत्तेदार साग आदि का अधिक सेवन करें। इसके अलावा हमेशा हाइड्रेटेड रहें।

5) सप्लीमेंट्स अगर आपको कोई पोषण संबंधी कमी है, तो यह शरीर के लिए सही नहीं है। आप बी विटामिन, जिंक, विटामिन सी और सैल्मन ऑयल जैसे सप्लीमेंट्स पर विचार कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की