हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है गुड़हल की चाय

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसके कारण उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. इसके अलावा मसालेदार चीजों का सेवन, शराब, सिगरेट, नमक का ज्यादा सेवन, जंक फूड खाना, एक्सरसाइज ना करना, मोटापा, किडनी या डायबिटीज के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर सिर दर्द, सीने में भारीपन, सांस लेने में तकलीफ या घबराहट जैसी समस्याएं होने लगती हैं.आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है गुड़हल की चाय

1- अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना आधा घंटा वाक करें. रोज़ाना आधे घंटे वाक करने से दिल को सही तरीके से ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है. जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

2- आलू का सेवन करने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. आलू का सेवन करने से शरीर को 2000 से 4000 मिलीग्राम तक पोटेशियम की प्राप्ति होती है. जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाती है. आलू के अलावा शकरकंद, टमाटर, संतरे का रस, केला, राजमा, नाशपाती,  सूखे मेवे और तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं. इन सब चीजों में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

3- शहतूत का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जाता है जा सकता है. 

4- गुड़हल की चाय पीने से ब्लड सरकुलेशन 7 पॉइंट तक नीचे चला जाता है. जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचना चाहते हैं तो रोजाना गुड़हल की चाय का सेवन करें.

Back to top button