हस्तरेखा विज्ञानः तर्जनी उंगली की लंबाई से जानिए कुछ ख़ास बातें

हस्त रेखाएं हमारे जीवन का दर्पण है। शास्त्रकारों ने इस विषय पर पर्याप्त अध्ययन कर मनुष्य को संपूर्ण शुभाशुभ फलों का निष्कर्ष प्राप्त करने में सफलता अर्जित की है। हस्तरेखा शास्त्र में बताया गया है तर्जनी उंगली यानी सबसे अंगूठे के पास वाली उंगली की लंबाई से आप सामने वाले के स्वभाव और उनके भविष्य के बारे में जान सकते हैं। तर्जनी उंगली पर मौजूद चिन्ह या रेखाओं को भगवान का आशीर्वाद होता है। आइए जानते हैं तर्जनी उंगली के बारे में खास बातें…हस्तरेखा विज्ञानः तर्जनी उंगली की लंबाई से जानिए कुछ ख़ास बातें

ऐसे व्यक्ति में होती है चालाकी
ज्यादातर हाथों में तर्जनी उंगली अनामिका उंगली से छोटी होती है। जिनके हाथों में इस तरह की उंगली होती है, उनमें अंहकार ज्यादा होता है। ऐसे व्यक्ति सम्मान पाने के ज्यादा इच्छुक होते हैं। ऐसे जातक में चालाकी बहुत होती है, अपना काम आसानी से निकलवा लेते हैं।

इनमें होता है घमंड
जिस जातक की उंगली अनामिका से बड़ी होती है तो वह व्यक्ति उत्तरदायित्व वाले पदों पर काम करने वाले होते हैं। अपने नीचे काम करने वाले कर्मचारी से कड़ाई से काम लेते हैं। इनमें अहंकार की भावना भी होती है ऐसा समुद्रशास्त्र में बताया गया है।

ऐसे व्यक्ति होते हैं अंधविश्वासी
जिस जातक की तर्जनी उंगली लंबी और ऊपर से नुकीली होती है, वह व्यक्ति धर्म पर बेहद विश्वास रखने वाला होता है। ऐसे व्यक्ति कभी-कभी अंधविश्वासी भी हो जाते हैं।

ऐसे व्यक्ति होते हैं उदार
हस्तरेखा के अनुसार, तर्जनी और मध्यमा दोनों बराबर हों तो वह जातक विश्व में ख्याति प्राप्त करता है। वहीं जिस जातक की तर्जनी उंगली अनामिका से लंबी और वर्गाकार होती है तो ऐसे व्यक्ति सदाचारी और उदार होते हैं।

इनको मिलता है भौतिक सुख
अनामिका उंगली पर चक्र होना शुभ संकेत नहीं है। यह आपकी लगातार परिक्षा लेता है तब जाकर आपको ऐश्वर्य और भौतिक सुख मिलता है। इसे सूर्य की उंगली माना जाता है

Back to top button