हर दिन खाली पेट पिए इसका पानी, होगा ऐसा चमत्कार कि…

भारत के हर घर के किचन में आपको जीरा जरूर मिल जाएगा. जीरा भारतीय मसलों का सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं. इसके बिना किसी भी सब्जी में तड़का लगाने में मजा नहीं आता हैं. जीरे के तड़के से बनी दाल और सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं. अभी तक आप लोग जीरे का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही करते आए होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं इस जीरे में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपको कई सारी बिमारियों से बचाते हैं.हर दिन खाली पेट पिए इसका पानी, होगा ऐसा चमत्कार कि…

हर दिन खाली पेट पिए जीरे वाला पानी, हो जाएगा ऐसा चमत्कार कि…

सुबह सुबह जीरे वाला पानी पीने से कई सारी बिमारियों का नाश होता हैं. आज हम आपको जीरे के पानी पीने के लाभ बताएंगे. लेकिन उसके पहले जानिए आपको जीरे का पानी तैयार कैसे करना हैं.

ये भी पढ़ें: अभी-अभी: ईरान-इराक में 7.2 तीव्रता का आया भूकंप, 145 लोगों की मौत, 850 घायल

ऐसे बनाए जीरे वाला पानी

हर दिन खाली पेट पिए जीरे वाला पानी, हो जाएगा ऐसा चमत्कार कि…

रात को एक ग्लास साफ़ पानी में दो चम्मच जीरा भिगो दे. सुबह इस पानी को गैस पर उबाल ले. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

जीरे के पानी के फायदें

1. रक्त प्रवाह: सुबह सुबह जीरे वाला पानी पीने से शरीर में रक्त प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) अच्छे से होता हैं.

2. मांसपेशियों का दर्द: जिन लोगो की मांसपेशियों में हमेशा दर्द बना रहता हैं उन्हें रोजाना सुबह जीरे वाला पानी पीना चाहिए.

3. ब्लड प्रेशर: यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आज से ही जीरे वाला पानी पीना शुरू कर दे. इसके रोजाना सेवन से शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रित स्थिति में रहता हैं.

4. स्किन के लिए: रोजाना जीरे वाला पानी पीने से स्किन हैल्दी रहती हैं और उसमे निखार आ जाता हैं.

5. कब्ज और एसीडीटी: जिन लोगो का पेट हमेशा खराब रहता हैं या जिन्हें कब्ज और एसिडिटी की शिकायत रहती हैं उनके ले जीरे वाला पानी लाभकारी होता हैं.

6. वजन घटाने के लिए: रोज सुबह खाली पेट जीरे वाला पानी पीने से शरीर की चर्बी (वजन) घटने में मदद मिलती हैं.

7. खून की कमी: जिन लोगो को खून की कमी रहती हैं या जिनके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्र कम हैं उन्हें जीरे का पानी पीने से फायदा होता हैं.

8. दिल के लिए: दिल के मरीजो के लिए जीरे वाला पानी किसी वरदान से कम नहीं होता हैं. इसके रोजाना सेवन से दिल से सम्बंधित बीमारी होने का खतरा टल जाता हैं और साथ ही शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल भी कम होता हैं.

ये भी पढ़ें: बहुत पछतायेंगे आप, अगर इस तरह की लड़की से विवाह किया है तो, ये है वजह

9. डायबिटीज: जीरे का पानी बॉडी के ग्लूकोज लेवल नियंत्रित करने में हेल्प करता हैं.

 

10. बुखार: जीरे का पानी पीने से ठंडक मिलती हैं जो आपके बॉडी टेम्परेचर को कम करता हैं.

Back to top button