हर जिले में एंटी रोमियो दल सक्रिय, योगी सरकार ने पूरा किया अपना वादा

उत्तर प्रदेश की नई नवेली योगी सरकार ने अपना बड़ा वादा पूरा करते हुए हर जिले में एंटी रोमियो दल गठित कर दिया है. उत्तर प्रदेश के डीजीपी के अनुसार एंटी रोमियो दल बनाने का आदेश सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये सभी जिला अधिकारियों को दिया गया. हर जिले में एंटी रोमियो दल को क्षेत्र के जोनल आईजी मॉनिटर करेंगे.गौरतलब है कि बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में एंटी रोमियो दल बनाने का वादा किया था. वहीं खुद योगी आदित्यनाथ भी इस मुद्दे को बार-बार अपनी रैलियों में उठाते रहे हैं.

एंटी रोमियो दल के बहाने लव जिहाद पर लगाम
क्या बीजेपी एंटी रोमियो दल के बहाने लव जिहाद पर लगाम लगाने की तैयारी में है. कई हिंदू संगठन कहते रहे हैं कि किसी धर्म विशेष के लड़कों या पुरुषों द्वारा किसी दूसरे धर्म की लड़कियों या महिलाओं को प्यार के जाल में फंसाकर उनसे शादी करना, फिर उनका धर्म परिवर्तन कराना लव जिहाद है. इसे ‘रोमियो जिहाद’ के नाम से भी जाना जाता है. यूपी में मुस्लिम कम्युनिटी पर ऐसा करने का आरोप लगता रहा है. लव जिहाद का सबसे पहला मामला 2006 में यूपी में ही सामने आया था. दो परिवारों ने आरोप लगाया था कि प्यार की आड़ में उनकी बेटियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया.

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस मामले की जांच के आदेश दिए थे. इसके बाद ऐसे ही मामले दक्षिण भारत के राज्यों कर्नाटक और केरल में भी सामने आए. ज्यादातर मामलों में कट्टर मुस्लिम लोगों पर ही आरोप लगे. जम्मू-कश्मीर में भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. वहां कश्मीरी पंडितों की लड़कियों के साथ ऐसे बर्ताव का आरोप लगता रहा है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button