हरियाणा दो दिन चलने वाली एचटेट के लेवल-3 पीजीटी की परीक्षा आज हुई शुरू, 82 हजार 185 उम्मीदवार दे रहे परीक्षा

HTET Examination: हरियाणा दो दिन चलने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लेवल-3 पीजीटी की परीक्षा आज शुरू हुई। राज्‍यभर में इस परीक्षा में 82 हजार 185 उम्मीदवार परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के साथ ही कोराेना प्रोटोकॉल के तहत पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की गई है। परीक्षार्थियों को कड़ी जांच के बाद केंद्रों के अंदर जाने दिया गया।

279 परीक्षा केंद्रों पर 56,735 महिलाएं और 25,450 पुरुष  दे रहे हैं परीक्षा

राज्‍य में कई जगहों के बीच सुबह हुई बारिश के बावजूद काफी संख्‍या में परीक्षार्थी केंद्राें पर पहुंचे। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र और दूसरी जरूरी सामग्री एक दिन पहले ही भेज दिए गए थे। प्रश्नपत्र शनिवार को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाए गए। परीक्षा केंद्र और हाल तक पहुंचने से पहले तीन चरणों में उम्मीदवारों की चेकिंग की गई। उम्‍मीमदवाराें को परीक्षा केंद्रों पर दो घंटे 10 मिनट पहले पहुंचने को कहा गया था।

परीक्षा के शुरू होने से 60 मिनट पहले ही केंद्र पर प्रवेश बंद कर दिया गया। परीक्षा कक्ष में प्रवेश का समय प्रात:कालीन सत्र में 9:30 बजे से था और सांध्यकालीन सत्र में प्रवेश का समय 2:30 बजे तक तय किया गया था।  अभ्यॢथयों के प्रवेश-पत्र, पहचान पत्र की जांच की जाएगी। अभ्यॢथयों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि एचटेट के तीनों लेवल में 355 परीक्षा केंद्रों पर 2,61,299 उम्मीदवार परीक्षा दे रहे हैं। 2 जनवरी को लेवल-3 पीजीटी परीक्षा सांध्यकालीन सत्र में 3:00 बजे से 5:30 बजे तक होगी। इसमें 279 परीक्षा केंद्रो पर 82,185 अभ्यर्थी शामिल हैं।

इसी प्रकार 3 जनवरी को प्रात:कालीन सत्र में 10:00 बजे से 12:30 बजे तक लेवल-2 टीजीटी की परीक्षा का संचालन होगा। इस परीक्षा में 351 परीक्षा केंद्रों पर 1,05,481 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। लेवल-1 पीआरटी की परीक्षा का संचालन सांध्यकालीन सत्र में 3:00 बजे से 5:30 बजे तक होगा, जिसमें 259 परीक्षा केंद्रों पर 73,633 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

मंगलसूत्र पहनने और सिंदूर लगाने की छूट तो नोज पिन प्रतिबंधित

एचटेट में महिला अभ्यॢथयों को मंगलसूत्र पहनने, बिंदी व सिंदूर लगाने की ही छूट है। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिह्न ले जाने की अनुमति होगी। अंगूठी, चैन, बालियां, हार, लटकन, नोज पिन, ब्रोच इत्यादि जैसे सभी गहने, किसी भी धातु की वस्तु, कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, ईयर फोन, कैल्कुलेटर, घड़ी, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैंड, प्लास्टिक पाऊच, रिक्त या मुद्गित कागज एवं लिखित चिट इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button