Home > धर्म > हनुमान जी के ये पवित्र 12 नाम बनाएंगे आपके हर बिगड़े काम, ऐसे करें मंगलवार को पूजा…

हनुमान जी के ये पवित्र 12 नाम बनाएंगे आपके हर बिगड़े काम, ऐसे करें मंगलवार को पूजा…

मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा का सबसे पावन दिन होता है. बजरंग बली की पूजा करने से जिंदगी के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. राम भक्त हनुमान का नाम जपने से सब मंगल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके 12 नामों का जाप करने से हर दुख से मुक्ति मिलती है. जैसा कि रामचरित मानस में लिखा हुआ है कि कलयुग केवल नाम अधरा सुमरि-सुमरि नर उतरहीं पारा और यह भी माना जाता है कि कलयुग में हनुमान ही सबसे प्रभावशाली देवता हैं. उनका नाम सुमरने से ही आप सारे काम बन जाएंगे.हनुमान जी के ये पवित्र 12 नाम बनाएंगे आपके हर बिगड़े काम, ऐसे करें मंगलवार को पूजा...

जानें हनुमान जी के नामों की महिमा के बारे में…
1. हनुमान
2. अंजनीसुत
3. वायुपुत्र
4. महाबल
5. रामेष्ट
6. फाल्गुनसखा
7. पिंगाक्ष
8. अमितविक्रम
9. उदधिक्रमण
10. सीताशोकविनाशन
11. लक्षमणप्राणदाता और 
12. दशग्रीवदर्पहा

हनुमान जी की उपासना होती है प्रभावशाली 
हनुमान जी कलयुग के सबसे प्रभावशाली देव माने जाते हैं. माना जाता है कि हनुमान जी चिरंजीवी हैं और आज भी जीवित हैं. अपनी अद्भुत और कठोर भक्ति के कारण इनको अष्टसिद्धि और नवनिधि का वरदान मिला है. इसी वरदान और अपने ईष्ट श्रीराम की कृपा के कारण हनुमान जी अपने भक्तों के कष्ट हरने में सक्षम हैं. इनकी उपासना तुरंत फलदायी होती है और हर तरह के संकट का नाश करती है. हनुमान जी की उपासना में एक तरीका इनके द्वादश (बारह) नाम के पाठ का भी है.

शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान
अजर-अमर हैं हनुमान. अपने भक्तों पर कृपा करते हैं और उनके सारे कष्‍ट संकट हर लेते हैं. वह महावीर भी हैं और हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं. माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते है. मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन हैं.

हर लेते हैं सारे संकट
हनुमान चालीसा में लिखा हुआ है कि संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमरे हनुमत बलवीरा. भूत पिसाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे. जी हां यह अटल सत्य है, जैसे- राम नाम की महिमा अपरम्‍पार मानी जाती है. ठीक वैसे ही श्री हनुमान के नाम की महिमा भी अनंत फलदायी मानी गई है.

Loading...

Check Also

मौत आने से ठीक पहले मिलते हैं व्यक्ति को कुछ ऐसे संकेत, बस समझने की है जरूरत

मौत आने से ठीक पहले मिलते हैं व्यक्ति को कुछ ऐसे संकेत, बस समझने की है जरूरत

हर व्‍यक्ति यह भलीभांति जानता है कि एक न एक दिन उसके नश्‍वर शरीर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com