सफ़ेद दाग को ठीक कर सकते है हल्दी और सरसो का तेल

वैसे तो स्किन से जुडी बहुत सारी बीमारिया होती है.इन सभी बीमारियों में एक बीमारी होती है सफ़ेद दाग की . जो अगर एक बार हो जाये तो इसका ठीक हो पाना नामुमकिन होता है.पर आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपकी ये बीमारी बहुत जल्दी ठीक हो सकती है.आइए जानते है किन चीजों के इस्तेमाल से सफ़ेद दाग की बीमारी का इलाज किया जा सकता है.

सफ़ेद दाग को ठीक कर सकते है हल्दी और सरसो का तेल

1-नारियल का तेल तो हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है.स्किन के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.अगर आप नियमित रूप से अपने दागो पर नारियल के तेल से मसाज करेंगे तो ये दाग बहुत जल्दी ठीक हो जायेगे.

ये भी पढ़े: बड़ी ख़बर: …तो ये हैं असली वजह जिससे बंद होंगे 2000 रुपए के नए नोट…

2-हमारी सेहत के लिए ताम्बा बहुत फायदेमंद होता है.इसके इस्तेमाल से सफ़ेद दागो को ठीक किया जा सकता है.ताम्बा हमारी स्किन में मेलानिन नामक तत्व का निर्माण करता है.जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व होता है इसे इस्तेमाल करने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक ताम्बे के बरतन में पानी भरकर रख रख ले.फिर सुबह उठकर इस पानी का सेवन करे.अगर आप लगातार कुछ दिनों तक इस पानी का सेवन करते है तो आपके दाग ठीक हो जायेगे.

3-स्किन के लिए हल्दी का इस्तेमाल हमेशा से ही फायदेमंद रहा है.हल्दी के इस्तेमाल से स्किन से जुडी किसी भी समस्या को ठीक किया जा सकता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी हल्दी में सरसो का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले.अब इसे दाग वाली जगह पर दिन में कम से कम दो बार लगाकर हलके हाथो से मसाज करे.ऐसा  करने से बहुत जल्दी ही आपके दाग ठीक हो जायेगे.

Back to top button