Home > ज़रा-हटके > स्पेन का ऐसा एक गाँव जो हैं चुड़ैलों के श्राप से ग्रसित

स्पेन का ऐसा एक गाँव जो हैं चुड़ैलों के श्राप से ग्रसित

हम अकसर पुराणों में शाप दिए जाने के किस्से सुनते आए हैं. शाप हमेशा क्रोधवश दिए जाते थे. जल्दबाजी के ये निर्णय आगे चलकर अनेक संकटों को जन्म देते थे. ऐसी ही एक शापित जगह है, स्पेन का ‘Trasmoz’. इस गांव को चुड़ैलों का गांव कहा जाता है. इस गांव के ऊपर इतना बड़ा शाप है, जिसे केवल रोम का पोप ही दूर कर सकता है.स्पेन का ऐसा एक गाँव जो हैं चुड़ैलों के श्राप से ग्रसित

इस बात से जादू-टोने की अवधारणाएं प्रबल होती चली जाती है. इस गांव के शाप की कहानियां आज भी स्पेन के लोगों को डर और रहस्य से भर देती हैं. स्पेन के ‘Moncayo Mountains’ के शान्त माहौल में बसे हुए इस रहस्यमयी गांव की इस समय कुल आबादी महज़ 62 है. इस घटती आबादी के पीछे की वजह इस गांव का चुड़ैलों का गांव कहलाया जाना है.

इस गांव में सालों पहले जादू-टोने का धोखा देने में काफ़ी प्रयोग किया जाता था. यहां पर 13वीं सदी के आस-पास नकली सिक्के बनाने का भी काम होता था. यहां होने वाला जादू की बातें पीढ़ियों के साथ आगे बढ़ती गयी. इसके साथ ही एक किस्सा यहां पोप के गुस्से से भी जुड़ा हुआ है. सालों पहले यहां के लोगों ने कैथोलिक चर्च को टैक्स देना बंद कर दिया था. इस बात से नाराज़ होकर मुख्य पोप ने गांव वालों को शाप दे डाला था. उन्होंने इसके लिए सबसे ताकतवर मंत्रों का इस्तेमाल किया था.

इस घटना के बाद कई सालों तक ‘Trasmoz’ गांव के लोग मुसीबतों का सामना करते रहे. यहां के दुर्ग को जला दिया गया. लोग यहां से अपने घरों को छोड़कर चले गये. इतना सब होने के बावजूद भी यहां जादू-टोन के अनुष्ठान कम नहीं हुए. हर साल जून में होने वाले ‘Feria De Brujeria Festival’ में यहां पहाड़ों में उगने वाली चमत्कारिक औषधियों का बाज़ार लगता है. लोग यहां घेरा बनाकर घेरा बनाकर अनुष्ठान करते हैं और परिकल्पित चुड़ैलों को याद करते हैं. यह गांव जितना रहस्मयी है उतना ही अजीब भी है. साथ ही हमें यह भी बताता है कि मानों या न मानो जादू-टोने का अस्तित्व जब तक हम रहेंगे तब तक हमारे आस-पास मौजूद रहेगा.

Loading...

Check Also

सेक्स के दौरान प्रेमिका के साथ खीरे का किया इस जगह किया इस्तेमाल, प्रेमिका की हो गई मौत…

जर्मनी में एक हैरतअंगेज मामले में एक सेल्समैन ने अपनी ही प्रेमिका के साथ में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com