स्पर्म के सेवन से होने वाले इन फायदो जानकर उड़ जाएगे होश…

आज शारीरिक सम्बन्ध बनाना आम बात है। वीर्य जो प्रजनन का माध्यम है, उसके बारे में कई ऐसी बातें हैं जो आप नहीं जानते होंगे। एक स्वास्थ्य पुरुष एक सेकंड में 1500 स्पर्म सेल प्रोड्यूज करता है, यह तो शायद आपको पता होगा ही। लेकिन इससे जुड़ी बायोलॉजिकल बताओं को छोड़ इसके कई फायदों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।
जानें स्पर्म से जुडी बातें:
# डिप्रेशन की शिकायत: फर्टिलिटी एक्सपेरस्ट डॉक्टर्स का कहना है कि जो महिलाएं अनप्रोटेक्टेड सेक्स या ओरल सेक्स करती हैं, उनको डिप्रेशन होने की समस्या काफी कम होती है। स्पर्म से ऑक्सीटोसिन और सेरोटॉनिन बढ़ते हैं।
# फर्टिलिटी: वैज्ञानिकों ने पाया है कि वीर्य में मौजूद प्रोटीन महिलाओं के ब्रेन को हार्मोनल सिग्नल देता है, जिसके कारण ओवरीज़ से एग रिलीज़ होता है। वीर्य 5 दिनों तक गर्भाशय में ज़िंदा रह सकता है।
# जीवित नहीं रहता वीर्य: यह एक मिथ है कि वीर्य काफी लम्बे समय तक ज़िंदा रहते हैं। एजैक्युलेशन के वक़्त करीब 300 से 500 मिलियन स्पर्म रिलीज़ होते हैं, जो अपने-अपने रास्ते तय कर लेते हैं। 
# ज्यादातर केवल 1 घंटे के भीतर ही निष्क्रिय हो जाते हैं। 5 से 10 ट्यूब्स तक पहुंचने में कामयाब हो पाते हैं, लेकिन इन में से ज्यादातर ज्यादा देर तक ज़िंदा नहीं रहते है। 
Loading...

Check Also

एमओयू हस्ताक्षर करने वाले निवेशकों के साथ उद्योग मंत्री के साथ एक संवाद सत्र हुई बैठक

लखनऊ ब्यूरो। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मंत्री सतीश महाना की अध्यक्षता में शुक्रवार को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com