स्कूबा डाइविंग के लिए परफेक्ट हैं बाली की ये जगहें, आज ही करें प्लान

अगर आप मरीन लाइफ को करीब से देखने के लिए स्कूबा डाइविंग करने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए बाली परफेक्ट जगह है। स्कूबा का जो मजा आपको बाली में मिलेगा वह अद्भुत और खास होगा। अंडरवॉटर ऐक्टिविटीज के लिहाज से बिना सोचे बाली का ट्रिप प्लान कर लें। बस इस ट्रिप को शानदार बनाने और अंडरवॉटर वर्ल्ड का मजा उठाने के लिए बाली में स्कूबा डाइविंग की बेस्ट जगहों के बारे में जरूर जान लें।स्कूबा डाइविंग के लिए परफेक्ट हैं बाली की ये जगहें, आज ही करें प्लान

Loading...

तुलमबेन बीच (Tulamben Beach)
स्कूबा डाइविंग के लिए बाली की सबसे फेमस जगह है तुलमबेन बीच। दरअसल इस जगह पर पूरे साल विजबिलिटी अच्छी रहती है। ऐसे में सनफिश से लेकर डॉल्फिन, ऑक्टोपस और अन्य समुद्री जीवों को देखने का अलग ही मजा है। इस बीच पर जो चीज सबसे ज्यादा जगह जो लोग पसंद करते हैं वो हैै USAT Liberty shipwreck। ये कारगो शिप दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापानी सब्मरीन टॉरपिडो की चपेट में आ गया था। अमेरिका ने इसे बाहर निकालने की तमाम कोशिश की, लेकिन हर बार वह इसे बाहर निकालने में नाकामयाब रहा। आज भी यह शिप समुद्र में 30 मीटर गहराई में है।

कैंडीडासा बीच (Candidasa Beach)
ये बीच पूर्वी बाली में है। स्कूबा डाइविंग के लिए यहां कई सारे स्पॉट्स हैं। यहां आप अन्य अडवेंचर एक्टिविटी का मजा उठा सकते हैं। भले ही देश का तापमान कितना ही क्यों न बढ़ जाए, इस बीच का पानी हमेशा ठंडा रहता है और ठंडे पानी में डाइविंग करने का अपना ही मजा है। इसी वजह से डाइवर्स की भी ये जगह पहनी पसंद है। कैंडीडासा बीच पर स्कूबा डाइविंग के लिए Amuk Bay और Canyon सबसे ज्यादा मशहूर हैं।

मेनजंगन आइलैंड (Menjangan Island)
पश्चिमी बाली का यह आइलैंड 4 हजार हेक्टेयर में फैला है। यह एक संरक्षित प्राकृतिक रिजर्व है जो नैशनल पार्क का हिस्सा है। यहां डाइव करने के लिए आपको परमिट लेने की जरूरत पड़ती है। परमिट आपको पार्क के ऑफिस से मात्र 200 रुपये में मिल जाएगा।

पीमयूटेरन बे (Pemuteran Bay)
यह बीच भी संरक्षित है। 2 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले इस बीच में डाइविंग के लिए अलग-अलग स्तर हैं। यहां दुनिया का सबसे बड़ा आर्टिफिशल रीफ गार्डन है। समुद्र की सतह से 36 मीटर नीचे इस गार्डन में देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं, जिन्हें देख आपको अच्छा एहसास होगा।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com