सोसाइटी के अंदर खुलेंगे CNG स्टेशन, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए शुरू होगी चार्जिंग व्यवस्था

सीएनजी स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) जल्द ही दिल्ली-एनसीआर की कई सोसाइटियों में डिसपेंसिंग स्टेशन को स्थापित करेगी। आईजीएल के प्रबंध निदेशक ई एस रंगानाथन इस बात की जानकारी देते हुए कहा कंपनी जल्द ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों की चार्जिंग के सीएनजी स्टेशन पर ऐसे प्वाइंट का निर्माण भी करेगी। सोसाइटी के अंदर खुलेंगे CNG स्टेशन, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए शुरू होगी चार्जिंग व्यवस्थासोसाइटी के अंदर खुलेंगे CNG स्टेशन, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए शुरू होगी चार्जिंग व्यवस्था

नोएडा में स्थापित किया पहला सीएनजी स्टेशन

आईजीएल ने पायलट बेसिस पर नोएडा की एक सोसाइटी में इस तरह का स्टेशन शुरू किया है। इस स्टेशन का निर्माण, परिचालन और रखरखाव आईजीएल ही करेगा। वहीं सोसाइटी को भी किराये के तौर पर अतिरिक्त कमाई होगी।

सिर्फ चाहिए इतनी जगह

आईजीएल को किसी भी सोसाइटी में केवल 10*10 मीटर का एरिया चाहिए। इतने एरिया में चार गाड़ियां आराम से खड़ी हो सकती हैं। सबसे पहले सोसाइटी में रहने वालों की गाड़ियों में सीएनजी भरी जाएगी। इसके बाद बाहर के लोगों की गाड़ियों में सीएनजी दी जाएगी। रंगानाथन ने कहा कि कंपनी इसके साथ ही चार्जिंग स्टेशन का भी निर्माण करेगी। 

बनेंगे 60 नए सीएनजी स्टेशन

आईजीएल इस वित्त वर्ष के अंत तक 60 नए सीएनजी स्टेशन का निर्माण करेगी। वहीं 2 लाख लोगों को पीएनजी कनेक्शन दिया जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में कंपनी के फिलहाल 452 सीएनजी स्टेशन हैं। अब कंपनी फ्रैंचाइजी सिस्टम के तहत कई लोगों को डीलरशिप भी देने लगी है।

इसके लिए केवल अपनी जमीन होने की शर्त को पूरा करना है। इस शर्त को पूरा करने वाले 23 लोगों को पत्र जारी किया जा चुका है। पिछले साल कंपनी ने 30 नए सीएनजी स्टेशनों का निर्माण किया है। वहीं 9.6 लाख लोगों के पास सीएनजी कनेक्शन हैं।   

सबसे ज्यादा इस राज्य में कनेक्शन 

गुजरात में सबसे ज्यादा पीएनजी (19.07 लाख) कनेक्शन हैं। दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र (12.73 लाख) है। वहीं तीसरे स्थान पर दिल्ली है। देश में कुल 45.26 लाख लोगों के पास पीएनजी का कनेक्शन हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button