सोशल डिस्टेंसिंग : क्या दूरी बनाकर चल रहे हैं भारतीय ?

न्यूज डेस्क
मंगलवार को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशवासियों को संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने लक्ष्मण रेखा का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि आपके घर के सामने एक लक्ष्मण रेखा खींच दी गई है। इस लक्ष्मण रेखा का हर हाल में पालन करना है। पीएम के इस आह्वान के बाद देश में कई जगह यह लक्ष्मण रेखा दिखाई दी। घरों से सब्जी, राशन खरीदने वाले लोगों ने लक्ष्मण रेखा के दायरे में रहकर खरीददारी की।

दुनिया भर में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का एक ही रास्ता है और वह है सोशल डिस्टेसिंग। 2020 में शायद यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द साबित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इस पर जोर दिया। सोशल डिस्टेंसिंग मतलब किसी भी व्यक्ति से कम से कम एक या मुमकिन हो तो दो मीटर की दूरी बना के रखें। प्रधानमंत्री मोदी के इस ऐलान के बाद कई राज्यों में लोग इसका पालन करतें दिखाई दे रहे हैं।

राशन-सब्जी की दुकानों के सामने थोड़ी-थोड़ी दूरी पर सर्किल बनाया गया है। खरीदने वाले उसी में खडे हो रहे हैं और बारी आने पर सामान लेकर जा रहे हैं। इससे न तो अफरा-तफरी का माहौल है और न ही कोरोना फैलने का डर।

गौरतलब है कि पूरे देश को तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान कुछ जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। राशन, दूध, सब्जी, फल आदि मूलभूत जरूरत की चीजों की दुकानों के साथ-साथ, बैंक, बीमा कंपनियों के दफ्तर, एटीएम, प्रिंट एंव इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिष्ठान खुले रहेंगे।

पूर्ण लॉकडाउन के मददेनजर गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि लॉक डाउन के दौरान भारत सरकार, इसके स्वायत्त निकायों के दफ्तर समेत अधीनस्थ व सार्वजनिक क्षेत्र के तहत आने वाली कंपनियों के कायार्लय बंद रहेंगे, लेकिन लेकिन सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, कोषागार, पेट्रोलियम, सीएनजी, पीएनजी, एलजीपी समेत पब्लिक युटिलिटीज, आपदा, प्रबंधन, उर्जा उत्पादन व वितरण इकाइयां, डाकघर, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, पूर्व चेतावनी देनेवाली ऐजेंसियों की सेवा जारी रहेगी।

मालूम हो कि कोरोना संक्रमित अन्य देशों में भी लोग कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का फार्मूला अपना रहे हैं।
ये भी पढ़े :  कोरोना : क्या हो रहा है बांग्लादेश में
ये भी पढ़े :   शिवराज के सामने राजकाज की शैली बदलने की चुनौती
ये भी पढ़े :   अमेरिका ने तैयार किया कोरोना वायरस का टीका!

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button